कल जवाब दे सकते हैं सोनासांवरी के वाशिंदे

कल जवाब दे सकते हैं सोनासांवरी के वाशिंदे

इटारसी। पिछले एक माह से शराब दुकान हटाने की मांग कर आंदोलन कर रहे ग्राम सोनासांवरी के वाशिंदे सोमवार को अपना निर्णय सुना सकते हैं। दरअसल प्रशासन ने उनको जो जगह सुझायी है, उस पर ग्रामीण सहमत नहीं हैं। आज गांव के लोगों को प्रशासन की योजना बताने एक बैठक का आयोजन किया जिसमें काफी कम उपस्थिति के कारण यह निर्णय लिया गया कि जो लोग किसी कारण से बैठक में उपस्थित नहीं हो सके हैं, उनको उनके घर जाकर जानकारी देकर उनका मत जाना जाए।
बैठक में मौजूद लोगों ने प्रशासन द्वारा सुझाए गए स्थान को सिरे से नकार दिया है। उनका कहना है कि जहां वर्तमान में दुकान है, उस जगह से कुछ मीटर ही हटाने से कोई फायदा गांव को होने वाला नहीं है, अत: इस सुझाव को खारिज करना ही मुनासिब होगा। बैठक में जो लोग नहीं आ सके, उन्हें बैठक के फैसले से अवगत कराते हुए उनकी राय ली जाएगी। इसके लिए आज शाम से ही महिला और पुरुष मंडल अपने-अपने स्तर से गांव में घर-घर जाकर रायशुमारी करेंगे। इसके लिए आज रात और कल सुबह तक मुहिम चलाकर संभवत: कल प्रशासन और जनप्रतिनिधियों को ग्रामीणों द्वारा अपना फैसला सुनाया जाएगा।
अघोषित चेतावनी भी दे रहे
महिला आंदोलन को मार्गदर्शन दे रहे लोगों का कहना है कि यदि हमारी बात नहीं सुनी गई और ग्रामीणों को अपने हाल पर छोड़ दिया गया तो गांववाले भी नेताओं को उनके हाल पर छोड़ देंगे। ग्रामीण अपनी ताकत दिखाने के लिए चुनाव जैसे मौके को भुनाने की चेतावनी ग्रामसभा के दौरान ही दे चुके हैं, ऐसे में अब फिर ऐसी बातें भी एक प्रकार से चेतावनी ही है। अब देखना है कि प्रशासन और ग्रामीणों का अगला कदम क्या होगा?

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: