कृषि मंडी में लगेगा सोलर उर्जा प्लांट

प्रस्ताव पारित कर शासन को भेजा

प्रस्ताव पारित कर शासन को भेजा
इटारसी। कृषि उपज मंडी समिति की आज बैठक हुई। बैठक में चार प्रस्तावों पर सहमति जताते हुए समिति ने इनको पारित किया। बैठक के प्रारंभ में पूर्व बैठक की कार्यवाही का अनुमोदन किया तथा माह का बजट पारित किया। इसके साथ ही मंडी प्रांगण में पीछे की तरफ कैपों के पास स्ववित्तीय योजनांतर्गत छह दुकानों के निर्माण कार्य की स्वीकृति प्रदान की गई।
बैठक की अध्यक्षता मंडी अध्यक्ष विक्रम तोमर ने की। सचिव सुनील गौर ने सदस्यों को प्रस्ताव पढ़कर सुनाए और सभी ने एक राय होकर प्रस्तावों पर मुहर लगायी। बैठक में पन्नालाल उईके, सतीश मेहतो, प्रतिनिधि देवेन्द्र पटेल, जमना बरखने, सीताबाई, कीर्ति वर्मा, संगीता सोलंकी, किसान विनय तिवारी, नर्मदा प्रसाद यादव मौजूद थे। मंडी अध्यक्ष श्री तोमर के परिवार में एक सदस्य के स्वास्थ्य संबंधी परेशानी के कारण वे अधिक देर बैठक में उपस्थित नहीं रहे। बैठक में मंडी परिसर में सौर उर्जा पैनल लगाने के प्रस्ताव को भी हरी झंडी दी गई। यह प्रस्ताव शासन को भेजा जा रहा है। इसके अनुसार मंडी में सौर उर्जा से बिजली की व्यवस्था की जाएगी।
ये है पूरी योजना
मध्यप्रदेश शासन ने ए क्लास की मंडियों में सोलर पैनल लगाने की योजना बनायी है। इसके लिए शासन ने कृषि उपज मंडी समितियों से प्रस्ताव मांगे थे। इटारसी मंडी में यह योजना 4 करोड़ 70 लाख से क्रियान्वित होगी। इसके लिए जल्द ही भोपाल से विशेषज्ञों की एक टीम आकर सर्वे करेगी। योजना के अंतर्गत सोलर पैनल से यहां 900 वाट्स विद्युत उत्पादन होगा। मंडी के नए भवन, पुराने भवन, कृषक भवन सहित ऐसे ही ऊंचे भवनों पर सोलर पैनल लगाने का कार्य होगा। इसके सर्वे के लिए जल्द ही भोपाल से विशेषज्ञों की एक टीम आने वाली है, टीम के सर्वे के बाद इस योजना पर काम प्रारंभ हो जाएगा।
इनका कहना है…!
शासन की ए क्लास की मंडियों में सोलर एनर्जी से बिजली व्यवस्था करने की योजना है। हमारे पास आदेश आए थे, आज की बैठक में उस प्रस्ताव को पारित करके भेजा जा रहा है। टीम आकर सर्वे करके योजना पर काम प्रारंभ करेगी।
सुनील गौर, मंडी सचिव

सोलर एनर्जी से मंडी जगमगाएगी। इससे मंडी को आर्थिक बचत भी होगी और बार-बार लाइट आने-जाने से होने वाली समस्या से भी निजात मिल जाएगी। हमने प्रस्ताव पारित कर दिया है, जल्द ही काम शुरु होने की उम्मीद है।
विक्रम तोमर, मंडी अध्यक्ष

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: