तिरंगे को दी सलामी, परेड, मार्चपास्ट और सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए

तिरंगे को दी सलामी, परेड, मार्चपास्ट और सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए

इटारसी। लोकतंत्र के पर्व पर देश का राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा पूरी शान से लहराया। इस मौके पर तिरंगे को सलामी दी गई, एनसीसी, स्काउट और गाइड ने तिरंगे को सलामी दी। सिटी कोतवाली, जीआरपी, आरपीएफ के जवानों ने भी राष्ट्रध्वज को सलामी दी। गणतंत्र दिवस पर स्कूलों और सरकारी दफ्तरों में मिष्ठान का वितरण किया गया। सभी सरकारी, अर्धशासकीय और निजी संस्थानों में भी गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रध्वज फहराया, सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए और मिष्ठान का वितरण हुआ। गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह गांधी स्टेडियम में आयोजित किया गया। इटारसी शहर के लिए एक खास बात यह रही है कि आज ही संभाग मुख्यालय पर हुए गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में कलेक्टर अविनाश लवानिया ने इटारसी नगर पालिका को जिले की सर्वश्रेष्ठ नगर पालिका घोषित किया है, जो शहर के लिए बड़ी उपलब्धि है।
इस अवसर पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी करन सिंह तोमर, समाजसेवी श्रीमती कल्पना शर्मा, सर्व ब्राह्मण समाज की महिला शाखा अध्यक्ष श्रीमती साधना दुबे, नगर पालिका उपाध्यक्ष अरुण चौधरी, विधायक प्रतिनिधि कल्पेश अग्रवाल, सभापति जसबीर सिंघ छाबड़ा, राकेश जाधव, यज्ञदत्त गौर, एसडीएम एन गेहलोत, एसडीओपी अनिल शर्मा, मुख्य नगर पालिका अधिकारी सुरेश दुबे, राजेन्द्र अग्रवाल सहित अनेक गणमान्य नागरिक, नगर पालिका के पार्षद भी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन गोविन्द श्रीवास्तव और जयकिशोर चौधरी ने किया।
it26117 (1)पहली लाइन से शुरुआत
गणतंत्र दिवस समारोह की शुरुआत इस वर्ष पहली लाइन स्थित देना बैंक के सामने से हुई। सुबह मुख्य अतिथि मप्र शासन के पूर्व मंत्री सरताज सिंह और नगर पालिका परिषद की अध्यक्ष श्रीमती सुधा अग्रवाल की अध्यक्षता में समारोह शुरु हुआ। देना बैंक से एनसीसी केडेट्स, स्काउट एवं गाइड, विभिन्न स्कूलों के बैंड, स्वच्छता अभियान, बेटी बचाओ और देश की सामरिक शक्ति को दर्शाती झांकियां परेड में शामिल रहीं। एमजी मार्ग पहली लाइन से मार्चपास्ट शहीद स्मारक जयस्तंभ चौक पहुंचा जहां मुख्य अतिथि सरताज सिंह ने नपाध्यक्ष श्रीमती सुधा अग्रवाल की मौजूदगी में ध्वजारोहण किया। यहां एनसीसी केडेट्स ने तिरंगे को सलामी दी, राष्ट्रगान हुआ। इसके बाद मार्चपास्ट करते हुए केडेट, बैंड, स्काउट गाइड और स्कूली बच्चे मुख्य समारोह गांधी मैदान पहुंचे। यहां अतिथियों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इसके बाद अतिथियों ने सलामी गारद का निरीक्षण किया। इसके बाद नपाध्यक्ष श्रीमती अग्रवाल ने ध्वजारोहण कर गुब्बारे हवा में छोड़े, अतिथियों ने परेड का निरीक्षण किया फिर परेड के माध्यम से सलामी दी गई। परेड में एमजीएम कालेज, गल्र्स कालेज, शासकीय बालक उमा शाला, शासकीय कन्या उमा शाला, सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल की एनसीसी, स्काउट एवं गाइड दल, गुरुनानक स्कूल, टैगार विद्या मंदिर, प्रज्ञान स्कूल, एमजीएम स्कूल के बैंड और स्काउट दल शामिल थे। इसके साथ ही आर्डनेंस फैक्ट्री ने पिनाका रॉकेट की झांकी प्रदर्शित की। संजय मिश्रा ने देश के लिए इसका सामरिक महत्व बताया। नगर पालिका ने स्वच्छता अभियान की झांकी पेश की तो सेंट जोसेफ कॉन्वेंट ने बंगाली नृत्य, महाराष्ट्र स्कूल, गुरुनानक स्कूल ने भी झांकी पेश की।
it26117 (2)सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने मन मोहा
गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में स्कूल एवं कालेज के विद्यार्थियों ने देशभक्ति से परिपूर्ण रंगारंग कार्यक्रम पेश किए। शुभारंभ शासकीय एमजीएम कालेज के एनसीसी केडेट्स द्वारा प्रस्तुत सेक्शन अटैक से हुआ। इसके अंतर्गत सर्जिकल स्ट्राइक, 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम और मेक इन इंडिया की थीम थी। इस दौरान संस्कृत महाविद्यालय के बच्चों ने हम करें राष्ट्र आराधन गीत प्रस्तुत किया तो ज्ञानगंगा विद्या मंदिर के बच्चों मेक इन इंडिया, सेंट पॉल के बच्चों ने केसरिया बालम, आवो पधारो म्हारे देश, गुरुनानक पब्लिक स्कूल, बीके मेमोरियल, प्रज्ञान सीनियर सेकेंड्री, शासकीय गल्र्स स्कूल, जीनियस प्लानेट, मराठी स्कूल, रेन बो स्कूल, कुसुम मालपानी, टैगोर विद्या मंदिर, शासकीय गर्ल्स् कालेज सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल के बच्चों ने देशभक्ति से परिपूर्ण गीत, नृत्य और नाटिकाएं पेश की। इससे पहले शहर के 26 स्कूंलों के डेढ़ हजार बच्चों ने पीटी प्रदर्शन किया। एक दिव्यांग युवती प्रिया मेहरा, कलाकार मुकुंद मालवीय ने विशेष प्रस्तुति दी।
it26117विशिष्ट लोगों को मिले सम्मान
गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में विभिन्न क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धि दर्ज करने वाले विशिष्ट लोगों को सम्मानित किया गया। विशिष्ट नागरिक सम्मान के लिए शिक्षा के क्षेत्र में योगदान के लिए एमजीएम कालेज के पूर्व प्राचार्य डॉ.बीडी तिवारी, साहित्य के लिए अंतर्राष्ट्रीय कवि राजेन्द्र मालवीय, उर्दू साहित्य में योगदान के लिए साजिद सिरोंजवी, समाजसेवा के लिए सेवानिवृत्त प्रधान पाठक एनपी चिमानिया, संगीत के लिए बृजमोहन दीक्षित, विज्ञान के लिए राजेश पाराशर, खेल में ग्लेडविन अल्फ्रेड, युवा खिलाड़ी आलोक चौधरी, गायन के लिए अनिता खंडेलवाल, इंटरनेशनल स्तर पर शहर का नाम रोशन करने वाली सुश्री निधि तिवारी, युवा साहित्यकार अर्जुन यादव, आयुष मेहतो, भानुप्रताप सिंह, नम्रता शर्मा, दीपक वर्मा, पूजा प्रजापति, नेहा यादव, दीपिका रैकवार, गौसेवा के लिए अभिजीत यादव आदि को सम्मानित किया। इसी तरह विभागीय सेवा के लिए भी सम्मान प्रदान किए गए हैं। आर्डनेंस फैक्ट्री की ओर से पेश किए गए पिनाका राकेट के प्रदर्शन पर संजय मिश्रा का सम्मान किया गया। विशिष्ट सेवा सम्मान शासकीय एमजीएम कालेज के एनसीसी प्रभारी मेजर धीरेन्द्र कुमार शुक्ला, विशेष सेवा सम्मान सेवानिवृत्त शिक्षक केके दुबे, उस्मान खान, आशीष भदौरिया, मुकेशचंद्र मैना और सुनील परमार को दिया।
it260117प्रदर्शन के आधार पर दिए परिणाम
पांच सदस्यीय निर्णायक मंडल में शामिल सपना मोदी, रीनू मिश्रा, संजू मालपानी, राखी चांडक और प्र्रीति अग्रवाल ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रदर्शन के आधार पर जो परिणाम दिए उसमें अध्यक्षीय ट्राफी ओवरआल प्रदर्शन के आधार पर गुरुनानक पब्लिक स्कूल को प्रदान की गई। प्राथमिक विभाग में प्रथम पुरस्कार गुरुनानक प्राथमिक शाला, द्वितीय सेंट पॉल और तृतीय ज्ञानगंगा विद्या मंदिर, माध्यमिक विभाग में प्रथम प्रज्ञान मिडिल स्कूल, द्वितीय जीनियस प्लानेट और तृतीय शासकीय कन्या माध्यमिक शाला सूरजगंज तथा हाई और हायर सेंकेंड्री विभाग में प्रथम सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल, द्वितीय कुसुम मालपानी स्कूल, तृतीय श्री टैगोर विद्या मंदिर रहा। इसके अलावा दो सांत्वना पुरस्कार बीके मेमोरियल और महाराष्ट्र स्कूल को भी प्रदान किए।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: