नाला मोहल्ला में अगले माह पीएचसी और टंकी निर्माण शुरु होगा

नाला मोहल्ला में अगले माह पीएचसी और टंकी निर्माण शुरु होगा

राजनीतिक दांव-पेंच में उलझा रहा था पीएचसी का मामला
इटारसी। नाला मोहल्ला क्षेत्र में अगले माह से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और पेयजल विस्तार योजना के अंतर्गत पेयजल टंकी का निर्माण कार्य प्रारंभ हो जाएगा। नाला मोहल्ला क्षेत्र के निवृतमान पार्षद महेश आर्य ने बताया कि यह काम करीब पांच वर्ष पूर्व ही प्रारंभ हो सकते थे। लेकिन, दलगत राजनीति के कारण इनमें देरी हुई। राज्य में उस वक्त सत्ताधारी भाजपा के नेताओं ने इस योजना को क्रियान्वित नहीं होने दिया।
गौरतलब है कि जल आवर्धन योजना के अंतर्गत स्वीकृत शहर की चार पेयजल टंकियों में से एक नाला मोहल्ला में बनना थी जिसका भूमिपूजन तत्कालीन विधानसभा अध्यक्ष डॉ.सीतासरन शर्मा ने जोरशोर से किया था। लेकिन, निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं करा पाये। चूंकि नाला मोहल्ला के तीनों वार्डों में उनकी पार्टी चुनाव हार गयी थी। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भी पुरानी इटारसी और नाला मोहल्ला में एकसाथ खुलना था। लेकिन यहां रोक दिया गया। नाला मोहल्ला वार्ड 25-26 के दोनों पार्षद मंजू कमल आर्य और महेश आर्य लगातार प्रयास करते रहे। इसी बीच जून 2018 में प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह का इटारसी आगमन हुआ और उनकी एक बड़ी सभा नाला मोहल्ला में पार्षद महेश आर्य ने करायी। इस सभा में उन्हें नाला मोहल्ला से छीनी गयी सुविधाओं के विषय में दोनों पार्षदों ने मौखिक एवं लिखित रूप से अवगत करायी। पिछड़े क्षेत्र के नागरिकों के अधिकार हनन पर पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने कहा था कि सत्ता परिवर्तन के साथ ही नाला मोहल्ला से छीनी गई जनसुविधा यहां के लोगों को वापस दी जायेगी। इसके साथ ही उन्होंने अपनी सांसद निधि से तीन लाख रुपए पेयजल विस्तार के लिए स्वीकृत किये और अब सत्ता परिवर्तन के बाद नाला मोहल्ला में दोनों विकास कार्य प्रारंभ हो रहे हैं।
निवृतमान पार्षद महेश आर्य ने बताया कि स्वास्थ्य मिशन भोपाल द्वारा नाला मोहल्ला में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने के लिए आदेश जारी कर दिये गये हैं जो सैलानी बाबा के पीछे मुख्यमंत्री कौशल विकास केन्द्र भवन में खुलने जा रहा है। इस स्वास्थ्य केन्द्र में डॉ. अमन जैन की पदस्थापना भी कर दी गई है। इसके अलावा जल आवर्धन योजना के तहत पेयजल टंकी का निर्माण कार्य भी मार्च माह में प्रारंभ होगा। चूंकि नगर पालिका के उपयंत्री ने उपरोक्त टंकी का प्राक्कलन तैयार कर नगरीय प्रशासन विभाग नर्मदा संभाग को भेजा दिया है, इसके लिए करीब एक करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत हो गयी है।
निवृतमान पार्षद श्रीमती मंजू कमल आर्य ने बताया कि इन दोनों ही बड़े कार्यों का शुभारंभ प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्ििवजय सिंह के हाथों ही कराये जाने के प्रयास किये जा रहे हैं। इसके अलावा पानी के समवेल का निर्माण भी वार्ड 25-26 में मेहरागांव नदी के पास किया जाना है और इसके टेंडर भी अतिशीघ्र नगर पालिका से जारी कराये जाएंगे।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: