पत्रकारिता का उद्देश्य देश,समाज हित के लिए हो- वेदांती

पत्रकारिता का उद्देश्य देश,समाज हित के लिए हो- वेदांती

पत्रकार कल्याण परिषद की प्रांतीय बैठक संपन्न
इटारसी। पत्रकारिता का उद्देश्य देश के विकास और समाज की उन्नति के लिए होना चाहिए, क्योंकि लोगों की हम से बड़ी अपेक्षाएं हैं। अगर आप को काम करने मे कोई दिक्कते है तो लोगों से अपने प्रयास साझा करें। समय के साथ पत्रकारिता के क्षेत्र में काफी बदलाव आया है। टूटी चप्पल पहनना, पुराने कपड़े पहनकर घूमना पत्रकार की पहचान होती थी, लेकिन आज के दौर के पत्रकार माडल होने के साथ ही अपने कर्तव्य से भटक रहे है। उक्त बात पत्रकार कल्याण परिषद के राष्टीय अध्यक्ष वेदांती त्रिपाठी ने वर्धमान कालेज में आयोजित प्रांतीय कार्य समिति की बैठक के दौरान कहीं। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास होना चाहिए कि हम समाज में भटके हुए लोगों को सही रास्ता दिखा सकें। उन्होने का कि हमारे संगठन ने हमेशा नीति और सिद्धांत की लड़ाई है, यही वजह है कि पिछले 8 सालो में हम पर किसी प्रकार को कोई आरोप नहीं लगा।
राष्ट्रीय सलाहकार देवेन्द्र पांडे ने कहा कि वर्तमान में पत्रकारिता का स्वरूप बदल चुका है, लोग 8 कालम की खबरों से भी विचलित नहीं होते है। हमारे कंधों पर समाज की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है, इसलिए हम कोई ऐसा काम नहीं करें जिससे पत्रकारिता के प्रति लोगों का विश्वास कम हो। एसडीओपी अनिल शर्मा ने कहा कि पुलिस और पत्रकारिता नौकरी नहीं बल्कि राष्ट्रहित के लिए काम करने का एक जज्बा है। जो कि एक अच्छे नागरिक की पहचान होती है। उन्होंने कहा कि पुलिस और पत्रकार एक दूसरे के पूरक हैं। पत्रकारों के भय से कई अपराध होने से बच जाते हैं। कई मत्वपूर्ण सूचनाएं भी पुलिस को पत्रकारों के माध्यम से मिलती हैं।
it50317मुख्य नगर पालिका अधिकारी सुरेश दुबे ने कहा कि समाज को आईना दिखाने का जिम्मा पत्रकारो के पास है। पत्रकार भले ही आर्थिक रूप से कमजोर हो, लेकिन कार्य के क्षेत्र में बहुत अधिक आगे। उन्होने कहा कि आप किसी व्यक्ति नहीं बल्कि व्यवस्था के खिलाफ लड़ाई लड़े इससे आप सुरक्षित रहेंगे ओर व्यवस्था में भी सुधार होगा।
पत्रकार कल्याण परिषद के प्रदेश अध्यक्ष शिव भारद्वाज ने कहा कि प्रांतीय कार्य समिति इटारसी में यह पहली बैठक है। यह बैठक संगठन की मजबूती में मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने सभी पदाधिकारियों की सहमती से पत्रकार कल्याण परिषद का राष्ट्रीय अधिवेशन इटारसी में आयोजित करने की घोषणा की। कार्यक्रम का संचालन जयकिशोर चौधरी ने एवं आभार प्रदर्शन प्रांतीय महासचिव राजो मालवीय ने व्यक्त किया। नगर पालिका उपाध्यक्ष अरूण चौधरी ने कहा कि पत्रकारों का देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होने आगामी दिनों में होने वाले पत्रकार कल्याण परिषद के राष्ट्रीय सम्मेलन में नगर पालिका की ओर से हर संभव मदद दिलाने का आश्वासन दिया। परिषद की प्रदेश महासचिव ने सुश्री राजो मालवीय ने कहा कि पत्रकारों के हित के लिए हमारा संगठन मिलकर लड़ाई लड़ेगा।
इसके पूर्व कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रीय पदाधिकारियों, प्रदेश पदाधिकारियों एवं अतिथियों द्वारा भगवान गणेश व सरस्वती के समक्ष द्वीप प्रज्जवल एवं माल्यार्पण के साथ की गई। कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रीय अध्यक्ष वेदंाती त्रिपाठी, राष्ट्रीय सलाहकार देवेंद्र पांडे, संगठन सचिव मेहमूद अली चिश्ती, प्रदेश अध्यक्ष शिव भारद्वाज, एसडीओपी अनिल शर्मा, मुख्य नगरपालिका अधिकारी सुरेश दुबे, नपाउपाध्यक्ष अरूण चौधरी, वर्धमान एज्युकेशन ग्रुप के संचालक प्रशंात जैन का साल श्रीफल व स्मृति चिन्ह देकर सम्मान किया गया।
इस दौरान कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर निर्णय लिए गए। बैठक में प्रांतीय पदाधिकारियों में रवि मिश्रा, श्रीनिवास पाठक, अनिल चौधरी, विजय सिंह ठाकुर, प्रवक्ता प्रदीप नागर, संभागीय अध्यक्ष पिंकी खनूजा, जिलाध्यक्ष शेखर जायसवाल, जिला सचिव सुनील दुबे, नगराध्यक्ष अथर खान, होशंगाबाद नगराध्यक्ष पंकज शुक्ला, पिपरिया नगराध्यक्ष मनीष शर्मा सहित शहडोल, कटनी, उमरिया, सिंगरोली, बीना, सागर, भोपाल, होशंगाबाद, हरदा, पिपरिया, पचमढ़ी, छतरपुर, इंदौर, रीवा, उज्जैन, खंडवा, बैतूल आदि जिलों के पत्रकार उपस्थित थे।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: