पहली बैठक : शहर के तालाबों को समृद्ध बनाने पर होगी चर्चा

पहली बैठक : शहर के तालाबों को समृद्ध बनाने पर होगी चर्चा

इटारसी। गर्मी की दस्तक होने के साथ ही शहर को पेयजल संकट से बचाने की कवायद प्रारंभ हो रही है। भूमिगत पेयजल का संग्रहण बढ़ाने के लिए पिछले वर्ष उल्लेखनीय कार्य करने वाले नर्मदांचल जल अभियान की प्रथम बैठक गुरुवार 20 फरवरी को, दोपहर 1 बजे से कमला नेहरु पार्क के पास इटारसी सरोवर के व्यू पाइंट के पास होगी। अभियान के सदस्यों ने समान विचार वाले नागरिकों से इस बैठक में शामिल होकर पिछले वर्ष के प्रोजेक्ट खेड़ा तालाब में आगे की रूपरेखा पर सुझाव और इटारसी सरोवर को जल से समृद्ध करने संबंधी सुझावों के साथ आमंत्रित किया है।
उल्लेखनीय है कि नर्मदांचल जल अभियान के माध्यम से शहर के एक सैंकड़ा से अधिक सेवकों ने पिछले वर्ष खेड़ा तालाब में श्रमदान के माध्यम से तालाब गहरीकरण में योगदान दिया था। तालाब को मशीनों के माध्यम से स्थानीय प्रशासन के सहयोग से भी गहरा किया गया था। नर्मदांचल जल अभियान के सदस्यों ने दिन रात अथक मेहनत की और तालाब का गहरीकरण के साथ उसके पिचिन को व्यवस्थित किया। इसके बाद जब लगातार बारिश हुई तो खेड़ा का यह तालाब लबालब भर गया था। उस तालाब में वर्षाकाल में संग्रह किया पानी अब भी वहां के आसपास रहने वालों को खुशी प्रदान कर रहा है। उम्मीद की जा रही है कि इस वर्ष गर्मी में खेड़ा सहित आसपास के क्षेत्र में जलस्तर नीचे नहीं जाएगी और इस क्षेत्र के लोगों को गर्मी में पेयजल संकट का सामना नहीं करना पड़ेगा।
वर्तमान में खेड़ा तालाब में उसके जलभराव क्षमता का 90 फीसदी पानी है, गर्मी में यदि यदि इसका पानी सूखता है या भूमि में बैठता है, तो भी इसमें बड़ी मात्रा में पानी रहेगा, ऐसी उम्मीद की जा सकती है। नर्मदांचल जल अभियान के सदस्यों की मेहनत पर ईश्वर ने साथ दिया और लगातार वर्षा से यह तालाब लबालब हो सका। अब इस वर्ष इस तालाब का पिचिन व्यवस्थित हो, इसके आसपास हरियाली हो, सफाई हो तथा और अन्य कार्य किये जा सकें, इसके लिए अब कदम उठाये जाने हैं। इन्हीं सारी बातों को लेकर पहली बैठक गुरुवार 20 फरवरी को दोपहर 1 बजे से कमला नेहरु पार्क में होगी।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: