बारिश में बाढ़, आपदा से निपटने बनी नपा की टीम

बारिश में बाढ़, आपदा से निपटने बनी नपा की टीम

इटारसी। बारिश के मौसम में बाढ़ आपदा से निपटने नगर पालिका के कर्मचारियों की एक टीम बनायी गई है जो पूरे मानसून के सीजन में स्थिति पर नज़र रखकर राहत का काम करेगी। लगातार बारिश होने से शहर में आने वाले दिनों में भारी बाढ़ एवं निचले इलाके जलमग्न होने की आशंका को देखते हुए नपा ने तैयारी शुरू कर दी है। बाढ़ राहत टीम के साथ नपा कार्यालय में बाढ़ नियंत्रण कक्ष भी बनाया जाएगा।
लगातार बारिश में बाढ़ की आशंका के चलते नपा ने भी राहत बचाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं। बाढ़ राहत के लिए नपा अधिकारियों एवं कर्मचारियों की टीम बनाई गई हैं जो भारी बारिश में शहर के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सक्रिय रहेंगी। नियंत्रण कक्ष नपा कार्यालय में रहेगा। जहां 24 घंटे अलग-अलग शिफ्ट में कर्मचारी तैनात रहेंगे। स्वास्थ्य निरीक्षक आरके तिवारी बाढ़ नियंत्रण एवं सहायता के प्रभारी रहेंगे जो समस्त तैनाती कर्मचारियों से दूरभाष पर सतत संपर्क में रहेंगे।
कंट्रोल रूम की स्थापना
नगर पालिका कार्यालय भवन में कंट्रोल रूम स्थापित रहेगा। यहां एक पंजी रहेगी जिसमें नगरीय सीमा क्षेत्र से आने वाली सूचनाएं रहेंगी, अधिकारियों को दी जानकारी दर्ज रहेंगी तथा बाढ़ से निपटने हेतु फोन पर प्राप्त जानकारी अंकित की जाएगी। कंट्रोल रूम का नंबर 07572-235613 है। कंट्रोल रूम में तीन शिफ्ट में ड्यूटी रहेगी। सुबह 8 से शाम 4 बजे तक स्वदेश तिवारी, शाम 4 से रात 12 मदन लाल अग्रवाल और रात 12 से 8 बजे तक लोकेश पगारे की तैनाती की गई है।

बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में तैनाती
शहर में बाढ़ संभावित वार्ड में जिन कर्मचारियों की तैनाती की जा रही है वे बाढ़ का पानी भरने की स्थिति में नागरिकों को राहत केन्द्रों में पहुंचाएंगे। वार्ड 1,2,3,4 में एआरआई सुरेन्द्र उदयवाल, 5,6,7 में प्रमोद यादव, 33 में विकास राव बाघमारे, 9,10 में जितेन्द्र गौर, 8 भास्कर राव, 11,12 में रीतेश बावरिया, 16 में समयपाल अनिल शुक्ला, नाला मोहल्ला में भृत्य प्रकाश चौधरी, महेन्द्र पथरोट, वार्ड 1 एआरआई वीरगंगा सुधीर अहिरवार, वार्ड 18 में रोहित कलोसिया की तैनाती रहेगी।
कैम्प व्यवस्था में तैनाती
माशा पीपल मोहल्ला एसपी मालवीय, मिशनखेड़ा स्कूल राजेन्द्र मालवीय, कन्या शाला पुरानी इटारसी राजेश दीक्षित, गांधीनगर स्कूल केशव मालवीय, उमा शाला सूरजगंज मदनलाल गौर, एमजीएम कालेज देवेन्द चौहान, स्टेशनगंज रामनारायण चंदेल, न्यास वाचनालय विनोद चौधरी, मंगल भवन राजेश सराठे, पुत्री शाला, गांधी वाचनालय, शिक्षक सदन प्रदीप दुबे, युगांतर छात्रावास सुरेन्द्र यादव, गोठी धर्मशाला रामावतार तिवारी, गुरुद्वारा मोतीलाल मेहरा, टैगोर स्कूल सतीश खरे, मराठी स्कूल स्वतंत्र कश्यप।
मैदानी टीम के संसाधन भी तैयार
मैदान में जो टीम काम करेगी उसमें जमादार, सफाई कामगार, जेसीबी मशीन, ड्राइवर, क्लीनर, फायर बिग्रेड, टार्च, ट्यूब, रस्सी, बल्ली, रेनकोट तैयार रखी जाएगी।
नालों की सफाई का काम तेज
नगर पालिका का सफाई अमला भीतरी क्षेत्र के नालों की सफाई का काम तेजी से कर रहा है। लगातार बारिश से शहर में बाढ़ की स्थिति न बने इसके लिए नालों की सफाई कार्य तेजी से चल रहा है। आज गुरुद्वारा से बस स्टैंड तक बड़े नाले की सफाई करायी जिसमें बड़ी मात्रा में मलबा निकला जो आसपास के दुकानदार नाली में डालते हैं। डिस्पोजल, शराब की बोतलें बड़ी मात्रा में नालियों से निकाली गई हैं। गुरुद्वारा से बस स्टैंड के काम्पलेक्स तक दो जगह तो नाला जाम जैसी स्थिति में था जहां से पानी आगे नहीं जा रहा था, दुकानदारों ने पत्थर रखकर ये हालात पैदा कर दिए थे कि वहां मुश्किल से सफाई होती। सफाई अमले ने आज सारे पत्थर हटाकर सफाई की तो यहां से एक ट्राली मलबा निकाला।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: