बुधवार से सब्जी मंडी में प्रशासन बेचेगा प्याज़

प्रदेश के दूसरे जिलों से प्याज की आवक शुरु, अब तक आई करीब 1 हजार क्विंटल
इटारसी। सब्जी मंडी में संभवत: बुधवार को प्रशासन प्याज बेच सकता है। मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद सरकार ने प्याज की खरीद शुरु कर दी है और इटारसी में लगभग एक हजार क्विंटल से अधिक अच्छी गुणवत्ता की प्याज की सप्लाई भी हो चुकी है। फिलहाल यह प्याज नागरिक आपूर्ति निगम के गोदामों में संग्रहित करके रखी गई है। प्याज को पिछले वर्ष के कटु अनुभव के कारण जल्द से जल्द बेचने की तैयारी है। हो सकता है कि बुधवार को सुबह प्रशासन की टीम सब्जी मंडी में प्याज की बिक्री करते नज़र आ जाए। इस मामले में अनुविभागीय राजस्व अधिकारी अभिषेक गेहलोत ने बताया कि कल से सब्जी मंडी में खुली नीलामी के ज़रिए प्याज बेचेंगे। प्याज के व्यापारी थोक में प्याज खरीदकर प्रशासन की मदद कर सकेंगे।
तीन सौ रुपए क्विंटल प्याज बिकेगी
सरकार बुधवार से खुली नीलामी में तीन सौ रुपए क्विंटल प्याज बेचेगी और प्रशासन ने इसकी तैयारी भी कर ली है। खेड़ा स्थित मप्र नागरिक आपूर्ति निगम के गोदामों में प्याज का स्टाक करना भी शुरु हो गया है। लगभग चार ट्रक प्याज विभिन्न जिलों से यहां पहुंच चुकी है और अधिकारियों का प्रयास है कि सीधे ट्रक में रखी प्याज की बोली लगाकर बेच दी जाए ताकि इसके स्टोर करने का झंझट ही न रहे। प्रशासन के पिछले वर्ष के प्याज बेचने के अनुभव अच्छे नहीं रहे हैं। पिछले वर्ष तो व्यापारी भी एक रुपए किलो में प्याज खरीदने को राजी नहीं था और गोदामों में ही प्याज सड़ गई थी जिसे जंगलों में और गोदामों के बाहर फैंका गया था, इस वर्ष ऐसी स्थिति न बने, इसके लिए प्रशासन ने अभी से अपने प्रयास तेज कर दिए हैं।
शेड में रखने से इनकार
प्याज की आवक देखते हुए आज नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारियों ने कृषि उपज मंडी में प्याज के स्टाक के प्रयास किए थे। आज दोपहर नॉन के श्री गौतम और अन्य टीम मंडी परिसर में पहुंची थी। श्री गौतम ने बताया कि शासन के आदेश हैं कि कृषि उपज मंडी के शेडों में प्याज का स्टाक किया जाए, लेकिन यहां मंडी प्रबंधन को मूंग और उड़द की खरीद करनी है, उनकी अपनी मजबूरी हैं, इसलिए अब हम अपनी गोदामों में ही प्याज का संग्रह कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि अन्य जिलों से सरकार की योजना के तहत प्याज यहां आना प्रारंभ हो गया है और आज दोपहर तक करीब एक ट्रक प्याज उतारकर गोदाम में रखा जा चुका था और तीन ट्रक भरे बाहर खड़े थे। बुधवार से यह प्याज सब्जी मंडी में खुली नीलामी से बेची जाएगी।
इनका कहना है…
बुधवार से सब्जी मंडी में खुली नीलामी के जरिए प्याज बेची जाएगी। हमारा प्रयास रहेगा कि ट्रक से ही बिक्री हो जाए ताकि संग्रहण न करना पड़े। करीब तीन ट्रक प्याज आज चुकी है।
अभिषेक गेहलोत, एसडीएम

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: