बोर्ड परीक्षाएं 2 एवं 3 मार्च से, तैयारियां पूर्ण

बोर्ड परीक्षाएं 2 एवं 3 मार्च से, तैयारियां पूर्ण

परीक्षाएं प्रात: 9 से 12 एवं दोपहर 1 से 4 बजे के मध्य परीक्षा कार्यक्रम
10 मिनट पूर्व उत्तर पुस्तिका एवं 5 मिनट पूर्व प्रश्न पत्र मिलेंगे
इटारसी/होशंगाबाद। माध्यमिक शिक्षा मंडल की वर्ष 2020 की हाई स्कूल सर्टिफिकेट कक्षा 10 वीं परीक्षा 3 मार्च से तथा हायर सैकंड्री स्कूल सर्टिफिकेट एवं हायर सैकंड्री व्यावसायिक कक्षा 12 की परीक्षा 2 मार्च से प्रारंभ होंगी। मंडल ने परीक्षाओं के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली हैं।
पूरे प्रदेश में लगभग 19 लाख 38 हजार 308 छात्र-छात्राओं के भविष्य को निर्धारित करने वाली इन परीक्षाओं को अधिक विश्वसनीय बनाने कुछ नई व्यवस्थाएं लागू की गई हंै। हायर सैकंड्री परीक्षा में इस वर्ष लगभग 8 लाख 2 हजार 110 तथा हायर सैकंड्री व्यावसायिक पाठ्यक्रम परीक्षा में 6 हजार 882 परीक्षार्थी और हाई स्कूल परीक्षा में इस वर्ष लगभग 11 लाख 29 हजार 316 परीक्षार्थी शामिल होंगे। हाईस्कूल परीक्षा के लिए 3936 एवं हायर सैकंड्री परीक्षा हेतु इस वर्ष 3659 केन्द्र बनाए हैं। हाईस्कूल नियमित, स्वाध्यायी, हायर सैकंड्री, हायर सैकंड्री व्यावसायिक एवं डीपीएसई तथा शारीरिक शिक्षा परीक्षा एक ही पारी में प्रात: 9 से 12 बजे तक तथा हाईस्कूल, हायर सैकंड्री दिव्यांग विद्यार्थियों की परीक्षाएं दोपहर 1 बजे से शाम 4 बजे के मध्य आयोजित होंगी।
जिले में लगभग 34 हजार देंगे बोर्ड परीक्षा
होशंगाबाद जिले में माध्यमिक शिक्षा मंडल की दोनों परीक्षाओं में लगभग 34 हजार परीक्षार्थियों के बैठने की संभावना है। जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के अनुसार जिले में दसवी में लगभग 19, 916 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे तो बारहवी में 13,993 परीक्षार्थियों के परीक्षा देने की संभावना है। जिले में बोर्ड परीक्षाओं के लिए 75 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं, इनमें से पांच संवेदनशील और 8 अतिसंवेदनशील हैं।
इन पर रहेंगी सख्त निगाहें
बोर्ड परीक्षाओं के लिए जिले में जिन पांच परीक्षा केन्द्रों को संवेदनशील माना है उनमें ग्राम जमानी, मिसरौद, रामपुर, साधपुरा और आवासीय ज्ञानोदय विद्यालय होशंगाबाद शामिल हैं। इसी तरह से आठ अति संवेदनशील में जुमेराती होशंगाबाद, आरएनए स्कूल पिपरिया, कन्या हाई स्कूल सिवनी मालवा, कन्या हाई स्कूल बाबई, कन्या बनखेड़ी, एसजेएल सोहागपुर, कन्या हाई स्कूल केसला सहित एक अन्य है।
तैनात अमले का बीमा कराया
मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल के जनसंपर्क अधिकारी के अनुसार उक्त परीक्षाओं के दौरान नकल प्रवृत्ति पर प्रभावी नियंत्रण करने, परीक्षाएं निर्विध्न संपन्न कराने आदि उद्देश्य से प्रदेश के समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत तथा अपर संचालक शिक्षा को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। उक्त परीक्षा के संचालन में प्रदेश के लगभग 50 हजार शिक्षक एवं गैर शिक्षक कर्मचारियों का 15 फरवरी से 20 मई 2020 तक का बीमा भी कराया गया है।
इनका कहना है…
कक्षा 10 वीं परीक्षा 3 मार्च से तथा 12 की परीक्षा 2 मार्च से प्रारंभ होंगी। मंडल ने परीक्षाओं के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली हैं। संपूर्ण प्रदेश में 19 लाख 38 हजार 308 परीक्षार्थियों के बैठने की संभावना है।
एसके चौरसिया, पीआरओ माशिमं मप्र
परीक्षा के लिए हमारी तैयारी पूरी हैं
अनुविभागीय अधिकारी हरेन्द्र नारायन का कहना है कि परीक्षा संबंधी स्थानीय प्रशासन की तैयारी पूरी हैं। उन्होंने बताया कि परीक्षा के पेपर्स अनुभाग के थानों में रहेेंगे और प्रत्येक थाना क्षेत्र में राजस्व विभाग से एक कलेक्टर प्रतिनिधि नियुक्त हैं। जो केन्द्र अध्यक्ष की मौजूदगी में उन पेपर्स को उठाकर परीक्षा केन्द्र तक पहुंचाएंगे। जिला स्तर से उडऩदस्ता गठित है जिसमें अनुविभागीय अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार रहेंगे जो परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण करेंगे। परीक्षाओं को देखते हुए सभी थानों में पत्र देकर यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि रात 10 बजे के बाद ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग नहीं हो। इन दिनों इसके विषय में काफी शिकायतें मिल रही हैं कि ध्वनि विस्तारक यंत्रों का देर रात तक प्रयोग चल रहा है। यदि कहीं ऐसा होता पाया गया तो निश्चित ही ध्वनि विस्तारक यंत्रों का जब्त करके उसके संचालक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

CATEGORIES

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: