मई में तवा का पानी इटारसी आने की उम्मीद जागी

मई में तवा का पानी इटारसी आने की उम्मीद जागी

केनाल क्रासिंग हो चुकी, पंद्रह दिन में रेलवे क्रासिंग का काम पूर्ण होगा
इटारसी। जिस गति से जल आवर्धन योजना का काम चल रहा है, उससे यह उम्मीद की जा सकती है कि मई में इटारसी तक तवा का पानी पहुंच जाएगा। नहर की क्रासिंग हो चुकी है, एनएस क्रासिंग का काम जल्द शुरु होगा लेकिन जो सबसे बड़ा काम रेलवे क्रासिंग का था, वह शुरु हो चुका है और इसके पंद्रह दिन में पूर्ण हो जाने की उम्मीद है। आज सीएमओ सुरेश दुबे ने रेलवे क्रासिंग के काम का निरीक्षण किया। उन्होंने काम कर रहे ठेकेदार से काम की जानकारी ली। उन्हें भरोसा दिलाया गया है कि पंद्रह से बीस दिन के भीतर रेलवे लाइन क्रासिंग का काम कंपलीट हो जाएगा।
रेलवे लाइन क्रासिंग का काम पुसिंग सिस्टम से प्रारंभ हो गया है। रेलवे लाइन के करीब तीस से पैंतीस फुट नीचे से पुसिंग के ज़रिए 800 एमएम डाया का केसिंग पाइप डाला जाना शुरु हो गया है। यह करीब साठ मीटर पुसिंग करके दूसरी तरफ निकाला जाएगा। रेलवे से अनुमति मिलने के बाद यह काम शुरु हो गया है।
कई विभागों ने किया निरीक्षण
नगर पालिका ने जब रेलवे से अनुमति मांगी थी तो अनुमति देने से पूर्व रेलवे के अनेक विभागों के अधिकारियों ने मौके पर जाकर देखा, इसके बाद ही अनुमति दी। नगर पालिका के सब इंजीनियर के साथ रेलवे के सीफ सिग्नल इंजीनियर, सीनियर सेक्शन इंजीनियर टीआरडी, सीनियर सेक्शन इंजीनियर टेलीकॉम, सीनियर सेक्शन इंजीनियर रेलटेल, सीनियर सेक्शन इंजीनियर रेलपथ ने निरीक्षण किया, इसके बाद ही अनुमति दी। अनुमति मिलने के बाद दोषियान की टीम ने पुसिंग के जरिए रेलवे क्रासिंग का काम प्रारंभ करा दिया है।
30 अप्रैल तक खत्म होगा काम
दोषियान कंपनी को 30 अप्रैल की तिथि काम खत्म करने के लिए दी है और उसी के अनुरूप कंपनी ने अपनी अलग-अलग टीमें काम पर लगायी हैं। मेहराघाट में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का काम लगभग खत्म होने वाला है। शहर में जलावर्धन योजना के तहत बनी टंकियों पर भी पाइप लाइन से जोडऩे का काम शुरु हो गया है। इधर रेलवे लाइन क्रासिंग का काम भी शुरु हो गया है। नहर की क्रासिंग कर ली गई है, अब नेशनल हाईवे पर क्रासिंग का काम इसके बाद शुरु किया जाएगा। कंपनी प्रतिनिधि ने भरोसा दिलाया है कि 30 तक काम कर लेंगे।
इनका कहना है…!
दोषियान को 30 अप्रैल तक काम खत्म करके पानी शहर को उपलब्ध कराने के निर्देश पूर्व में दिए जा चुके हैं। उसी के अनुरूप उनका काम भी चल रहा है। आज हमने रेलवे क्रासिंग के लिए किए जा रहे काम का निरीक्षण किया है और जल्द से जल्द काम पूर्ण करने को कहा है।
सुरेश दुबे, सीएमओ

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: