शहर की ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार के लिए चली तीन घंटे कवायद

आटोरिक्शा, टैक्सी के स्थान तय, भारी वाहनों का वक्त मुकर्रर सवारी आटो चालकों को वर्दी पहनना होगा आटोरिक्शा पर पुलिस नंबर अंकित करेगी वर्दी के साथ सभी के पास नेमप्लेट जरूरी

आटोरिक्शा, टैक्सी के स्थान तय, भारी वाहनों का वक्त मुकर्रर
सवारी आटो चालकों को वर्दी पहनना होगा
आटोरिक्शा पर पुलिस नंबर अंकित करेगी
वर्दी के साथ सभी के पास नेमप्लेट जरूरी
इटारसी। शहर की ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार के लिए आज दोपहर करीब तीन घंटे कवायद चली। गांधी वाचनालय परिसर में मुख्य नगर पालिका अधिकारी, नगर निरीक्षक और ट्रैफिक इंस्पेक्टर सहित आटो चालक, टैक्सी चालक, लोडिंग आटो चालकों की मौजूदगी में ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के लिए निर्णय लिए। 10 जनवरी को सुबह 11 बजे से गांधी मैदान पर एक बड़ी बैठक होगी जिसमें ट्रैफिक व्यवस्था पर अंतिम मुहर लगेगी और वाहन चालकों के समक्ष पूरा रोडमैप रखा जाएगा. इसके बाद जो भी उन नियमों की अवहेलना करेगा, उसके खिलाफ सख़्त कार्रवाई की जाएगी।
बैठक में टीआई भूपेन्द्र सिंह मौर्य ने कहा कि शहर की यातायात व्यवस्था में सुधार के लिए जो प्रयास किए जा रहे हैं, उसमें आटो, टैक्सी और ट्रक चालकों का सहयोग जरूरी है। मुख्य मार्गों पर खड़े रहने वालों को वहां से हटाकर पार्किंग स्थलों पर पहुंचाया जाएगा। इसके लिए स्थान का निर्धारण नगर पालिका के सहयोग से किया जाएगा।
यहां रहेंगी लोडिंग वाहन और टैक्सी की व्यवस्था

लोडिंग आटो और टैक्सियों में चलने वाली जीप और कार के लिए रेस्ट हाउस के साइड में स्थित पार्किंग स्थल तय किया गया है। यहां दोनों तरह के 50 वाहन ही रहेंगे। शेष वाहनों के लिए ओवरब्रिज के नीचे 18 बंगला तरफ का स्थल दिया जाएगा जहां वे अपनी बारी का इंतजार करने खड़े रहेंगे। जब यहां जगह रिक्त होती जाएगी तो वहां से नंबर के अनुसार वाहन पार्किंग स्थल पर पहुंचते जाएंगे। यह व्यवस्था टैक्सी में चलने वाले वाहनों और लोडिंग वाहनों के लिए तय की जा रही है। इसका उल्लंघन करने पर कार्रवाई की जाएगी। पार्किंग स्थल पर वाहन खड़े करने के लिए एक निश्चित राशि भी ली जाएगी।

सवारी आटो चालकों के लिए बनेंगे जोन
शहर भर में रोडों पर यहां-वहां घूमकर व्यवस्था बिगाडऩे वाले आटो चालकों को अब उनके लिए निर्धारित किए जाने वाले स्थलों पर ही खड़े रहना होगा। इसके लिए बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन सहित अन्य स्थान मुकर्रर होंगे। जिसके लिए जो स्थान तय होगा, वह वहां से दूसरी जगह नहीं जाएगा। यदि निर्धारित स्थल के अलावा कोई आटो चालक दिखा तो उस पर जुर्माना किया जाएगा। लोडिंग आटो चालक सवारी नहीं बिठाएंगे और जो सवारी आटोरिक्शा हैं, वे माल ढुलाई का कार्य नहीं कर सकेंगे। बाजार में सवारी आटो का प्रवेश निषेध रहेगा। यदि किसी सवारी को कहीं जाना है तो वे तय स्थान से आटो लेंगे।

भारी वाहनों का प्रवेश निषेध
बाहर से माल लेकर आने और शहर से बाहर माल लेकर जाने वाले भारी वाहनों के लिए भी समय तय किया गया है। यातायात पुलिस शहर के प्रवेश मार्गों पर भारी वाहनों के प्रवेश का बोर्ड लगा रही है। इसमें सुबह 9 से रात 9 बजे तक भारी वाहनों का प्रवेश निषेध किया जा रहा है। शहर के सभी प्रवेश मार्गों पर ये बोर्ड लगाए जा रहे हैं। जो स्थान अभी तय किए गए हैं उनमें न्यास कालोनी बायपास पर मैरिज गार्डन के पास, पुराने नगर पालिका कार्यालय के पास, रेलवे स्टेशन के सामने डब्ल्यूसीआरएमएस आफिस के पास, नाला मोहल्ला ग्वालबाबा और सोनासांवरी नाका पर वर्धमान स्कूल के पास ये बोर्ड लगेंगे।
पुलिस का कैमरे लगाने पर ज़ोर
पुलिस का मानना है कि शहर के प्रमुख स्थानों पर उच्च क्वालिटी के क्लोज़ सर्किट टीवी कैमरे लगाए जाएं जिससे न सिर्फ यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने में सहयोग मिलेगा बल्कि इससे अपराधों की रोकथाम में भी मदद मिल सकेगी। पूर्व में नगर पालिका ने शहर के प्रमुख स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की सहमति दे दी है। इस पर अमल होना शेष है। पुलिस का मानना है कि अब जल्द से जल्द इस योजना को मूर्तरूप दिया जाए। नगर पालिका भी इस पर सहमत है। आगामी दिनों में इस योजना को पूर्ण करने पर भी सहमति बनी है. पुलिस स्थान तय कर चुकी है, नपा भी जल्द ही कैमरों की खरीदी प्रक्रिया शुरु करेगी।

इनका कहना है…
शहर की यातायात व्यवस्था में सुधार के लिए पुलिस काम कर रही है। नगर पालिका के अपने स्तर के जो काम होंगे, वह हम करेंगे। सीसीटीवी कैमरों की खरीदी के लिए नपा ने सहमति पूर्व में ही दे दी थी। हम जल्द ही इसकी प्रक्रिया शुरु करने वाले हैं।
सुरेश दुबे, सीएमओ

आटो चालक, टैक्सी चालकों को आज उनके तय स्थान बता दिए गए हैं। सबको नियमों का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने सबको सहयोग करना होगा। नियम नहीं मानने वालों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई करेगी।
भूपेन्द्र मौर्य, नगर निरीक्षक

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: