सेंट्रल रेलवे मुंबई चैम्पियन, भोपाल उपविजेता

ध्यानचंद चौराह लोकार्पित अखिल भारतीय महात्मा गांधी मेमोरियल हॉकी प्रतियोगिता का समापन

ध्यानचंद चौराह लोकार्पित
अखिल भारतीय महात्मा गांधी मेमोरियल हॉकी प्रतियोगिता का समापन

इटारसी। नगर पालिका परिषद के तत्वावधान में जिला हॉकी संघ द्वारा आयोजित अखिल भारतीय महात्मा गांधी मेमोरियल हॉकी प्रतियोगिता का खिताबी मुकाबला जीतकर सेंट्रल रेलवे मुंबई चैम्पियन बन गई। मप्र अकादमी की टीम बेहतरीन खेलने के बावजूद उपविजेता रही। समापन समारोह के मुख्य अतिथि मप्र विधानसभा के अध्यक्ष डॉ.सीतासरन शर्मा, मप्र हॉकी एकेडमी के तकनीकि सलाहकार अशोक ध्यानचंद, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती सुधा अग्रवाल ने विजेता टीम को 51 हजार रुपए एवं ट्राफी तथा उपविजेता को 31 हजार रुपए एवं ट्राफी प्रदान की। मप्र अकादमी की टीम में इटारसी के दो खिलाड़ी विवेक सागर और गीत सिंह को भी पुरस्कृत किया। इसके साथ ही राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन करने वाले शहर के खिलाडिय़ों को भी पुरस्कार प्रदान किए गए। बेस्ट टीम आफ द टूर्नामेंट का 11 हजार रुपए का पुरस्कार अमृतसर की टीम को दिया गया।
इससे पूर्व प्रतियोगिता के प्रारंभ में अतिथियों ने खिलाडिय़ों से परिचय प्राप्त किया। समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य it020417 (3)अतिथि डॉ. शर्मा ने इटारसी की हॉकी को बढ़ावा देने और यहां के खिलाडिय़ों का अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन के लिए की जाने वाली एस्ट्रोटर्फ की मांग का समर्थन करते हुए कहा कि यहां एस्ट्रोटर्फ़ अवश्य लगेगा। लेकिन किस मैदान पर लगेगा इसके लिए खिलाडिय़ों से बातचीत करके आगे बढ़ा जाएगा। उन्होंने दोनों टीमों को बधाई दी और शहर के हॉकी खिलाडिय़ों को अच्छी प्रतियोगिता के लिए धन्यवाद दिया। ओलंपियन अशोक ध्यानचंद ने भी एस्ट्रोटर्फ को आज के समय की महती आवश्यकता बताते हुए कहा कि यह सरकार के लिए बहुत छोटी सी बात है। उन्होंने उनके पिताश्री मेजर ध्यानचंद के नाम पर चौराह का नामकरण करने पर इटारसी को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि इस तरह के टूर्नामेंट आपको आगे बढऩे के अवसर प्रदान करते हैं, यह खेल जीवन की सीढ़ी है।
नगर पालिका परिषद की अध्यक्ष सुधा अग्रवाल ने कहा कि हमारा प्रयास रहा है कि खेलों को भव्यता मिले। सबके प्रयास से यह सफल हो सका है। उन्होंने कहा कि यह प्रतियोगिता सबके प्रयासों से सफल हो सकी है। उन्होंने बताया कि नगर पालिका ने आगामी वर्ष के टूर्नामेंट के लिए 6 लाख रुपए का बजट तय किया है। जिला हॉकी संघ के अध्यक्ष एवं सीएमओ सुरेश दुबे ने स्वागत भाषण में प्रतियोगिता की सफलता के लिए सबको बधाई दी। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास रहता है कि प्रतियोगिता के माध्यम सेit020417 (5) यहां के खिलाडिय़ों को आगे बढऩे का अवसर मिले। उन्होंने बताया कि मप्र की सब जूनियर टीम में इटारसी के साहिल चौरे और विवियन मार्टिन का चयन हुआ है। प्रतियोगिता में अतिथियों का स्वागत आयोजन समिति के अध्यक्ष कल्पेश अग्रवाल, दीपक जेम्स, कन्हैया गुरयानी, जसबीर सिंघ छाबड़ा, एससी लाल और अन्य खिलाडिय़ों ने किया। कार्यक्रम में पूर्व मंत्री सरताज सिंह, हॉकी इंडिया के मप्र सचिव लोक बहादुर, नगर पालिका उपाध्यक्ष अरुण चौधरी सहित अनेक खिलाड़ी मौजूद थे।
ये पुरस्कार भी दिए
बेस्ट हूटर का पुरस्कार- आशीष शर्मा, जयेश बांगड़, जुगनू छाबड़ा, संदीप अग्रवाल और अप्पू अग्रवाल।
पेट्रिक मोजिस पुरस्कार – राजेश पटवा
खेलो इंडिया खेला- रजत रैकवार
शालेय हाकी में प्रतिनिधित्व – समीर शेख
श्रीमती मधु ठाकुर की स्मृति में नंदनी ठाकुर द्वारा पुरस्कार
इसी तरह जो अन्य खिलाडिय़ों को हॉकी में शहर का नाम रोशन किया उनमें मयंक जेम्स, निमित लाल, अमित श्रीवास सहित अन्य खिलाडिय़ों का पुरस्कृत किया।
सम्मान
वरिष्ठ खिलाडिय़ों ग्लेडविन अल्फे्रड, ईपी लाल, एमके श्रीवास, शिरिल दास, यूनिस सिद्दीकी, मदन बस्तवार, दीपक जेम्स को भी सम्मानित किया। तकनीकि समिति में दीप सिंह ठाकुर, रवि हरदुआ, जयसिंह, जयराज सिंह भानू, अरुण राबर्ट, शेख नियाज, राकेश रैकवार, रविन्द्र जोशी को भी सम्मानित किया गया। राष्ट्रगान की मधुर प्रस्तुति पर राशि खाड़े को पुरस्कार मिला।
it020417 (4)ऐसे बढ़ा मैच का रोमांच
प्रतियोगिता के फाइनल का रोमांच मप्र हाकी अकादमी की टीम के गोल से बढ़ा। मैच प्रारंभ होने के के कुछ देर बाद ही भोपाल टीम के साकिर ने शार्ट कार्नर को गोल में बदलकर बढ़त बना ली। इधर मुंबई की टीम ने भी तेज खेल दिखाया और 26 वे तथा 27 वे मिनट में मिले शार्ट कार्नर को गोल में बदलकर मैच को रोमांचक दौर में लाकर खड़ा कर दिया। मध्यांतर के बाद भोपाल के लड़कों ने काफी मेहनत की लेकिन मुंबई की मजबूतर रक्षापंक्ति को भेद पाने में उन्हें सफलता नहीं मिली। मैदान से किसी तरह मुंबई के गोल पोस्ट तक गेंद ले जाकर भी भोपाल के खिलाड़ी गोल करने में कामयाब नहीं हो सके और मैच 2-1 से मुंबई ने जीत लिया। भोपाल के लड़कों ने हाकी प्रेमियों का अपने खेल से दिल जीत लिया, लेकिन मैच जीत नहीं सके।
ध्यानचंद चौराह लोकार्पित
अखिल भारतीय महात्मा गांधी मेमोरियल हॉकी प्रतियोगिता में आए अतिथियों ने जूनियर और सीनियर हॉकी खिलाडिय़ों की मौजूदगी में गांधी स्टेडियम और अटल उद्यान के पास बने मेजर ध्यानचंद चौराह का लोकार्पण किया। मप्र विधानसभा के अध्यक्ष डॉ.सीतासरन शर्मा, मप्र हॉकी अकादमी के चीफ कोच अशोक ध्यानचंद, प्रदेश के पूर्व मंत्री सरताज सिंह, नगर पालिका परिषद की अध्यक्ष श्रीमती सुधा अग्रवाल ने चौराह का लोकार्पण किया। अपने पिता के नाम पर चौराह का नामकरण करने पर अशोक ध्यानंचद ने नगर पालिका और नगर के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की। पिछले करीब एक माह से नगर पालिका द्वारा इस चौराह पर हॉकी खिलाडिय़ों की प्रतिमाएं तैयार करायी जा रही थीं। यह चौराह अब काफी आकर्षक लगने लगा है।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: