स्कूल भवन सुधरेगा, सफाई व्यवस्था पर दिया ज़ोर

दूसरा दौर शुरु, अधिकारियों ने किया विकास कार्यों का निरीक्षण

दूसरा दौर शुरु, अधिकारियों ने किया विकास कार्यों का निरीक्षण
इटारसी। नगर उदय अभियान का दूसरा चरण आज से प्रारंभ हुआ। विभिन्न वार्डों में भ्रमण दलों का काम तो चल ही रहा है, अधिकारी भी कार्यों की मांग के अनुसार कामों की जरूरत की तस्दीक करके काम प्रारंभ करा रहे हैं। अभियान के दूसरे दौर में कार्यों को गति देने के लिए आज सुबह सीएमओ सुरेश दुबे ने सुबह और शाम दोनों वक्त शहर के विभिन्न वार्डों का निरीक्षण किया और आवश्यक कार्यों को तेज गति से पूर्ण करने के निर्देश दिए।
it030117-1स्टेशनगंज स्कूल में सुधरेगी व्यवस्था
नगर उदय अभियान के अंतर्गत आज सीएमओ सुरेश दुबे ने बाजार क्षेत्र में स्टेशनगंज स्कूल भवन का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां की स्थिति देखकर हैरानी जतायी। महज आठ वर्ष पूर्व सर्व शिक्षा अभियान के मद से बना शाला भवन अत्यंत जर्जर हाल है और उसकी छत से पपड़ी गिर रही है, दीवारों में बड़ी-बड़ी दरार हो गई हैं। सीएमओ ने सब इंजीनियर एसके बोहरे को इसका कार्य तत्काल प्रभाव से शुरु करने के निर्देश दिए। सीएमओर श्री दुबे ने बताया कि स्कूल परिसर में पाठ्य पुस्तक निगम की अनुदान राशि से बने भवन की छत अब नगर पालिका निधि से तैयार की जाएगी। इसी तरह से सर्वशिक्षा अभियान की राशि से बने भवन की छत मरम्मत, बंद पड़े किचन शेड को चालू कराने, स्कूल में पेयजल के लिए पाइप लाइन डालने जैसे कार्य किए जाएंगे।
दूसरा चरण 3 से 15 तक चलेगा
नगर उदय अभियान का पहला चरण शासकीय योजनाओं और लोगों को उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं का मूल्यांकन कराने 25 दिसंबर से 28 दिसंबर तक चला था। इस दौरान निर्धारित दलों द्वारा घर-घर संपर्क कर योजनाओं की जानकारी लोगों को दी थी। करीब सवा सौ शिकायतें और मांग इस दौरान वार्डों से सामने आयी थी। इनमें प्रधानमंत्री आवास के आवेदन करने, नालियों में गंदगी, कचरा, पानी, बिजली, सड़क, पेंशन गरीबी रेखा के कार्ड जैसी बातें शामिल थीं। नगर उदय अभियान का दूसरा चरण आज से प्रारंभ हुआ है। पहले चरण में सर्वे के बाद अब 3 जनवरी से दूसरा चरण शुरू हो गया है जो 15 जनवरी तक चलेगा। दूसरे चरण के पहले दिन आज सीएमओ श्री दुबे ने शासकीय स्टेशनगंज स्कूल और नवीन माध्यमिक शाला का निरीक्षण किया।
it030117-2वार्ड 21 में शुरु हो गया कार्य
नगर उदय अभियान के पहले चरण में वार्ड 21 से जो बड़ी मांग आयी थी, उस पर दूसरे चरण के पहले ही दिन नगर पालिका ने युद्ध स्तर पर काम शुरु कर दिया है। यहां सार्वजनिक शौचालय की मरम्मत, पुताई आदि कार्य शुरु हो गया है जबकि पहुंच मार्ग और आसपास की सफाई का काम का श्रीगणेश भी कर दिया गया है। आज दोपहर से नपा के सफाई कर्मचारियों की टीम एचओ एसके तिवारी और एसआई आरके तिवारी के नेतृत्व में वार्ड में पहुंची। ट्रैक्टर-ट्राली, जेसीबी की मदद से पूरा मैदान साफ किया गया है। यहां आगामी दिनों में एक पार्क विकसित करने की योजना है, फिलहाल शौचालय का एप्रोच मार्ग और बाउंड्रीवाल होगी। सीएमओ सुरेश दुबे ने दोपहर बाद जाकर यहां चल रहे कार्यों का निरीक्षण कर काम तेजी लाने के निर्देश दिए।
* अब आगे यह होगा अभियान में…
– लोगों को सरकारी योजना की जानकारी देंगे, हितग्राहियों को चिन्हित करेंगे।
– शाम के समय किसी भी स्थान पर पार्षद की मौजूदगी में वार्डसभा होगी।
– पहले चरण में लिए डाटाबेस का मूल्यांकन होगा।
– मौसमी बीमारियों के बारे में लोगों को सचेत किया जाएगा।
– बेरोजगार व्यक्ति भी चिन्हित होंगे।
– दल वार्ड पार्षद से समन्वय बनाकर यह काम करेंगे।
– 20 जनवरी से 5 फरवरी तक चलने वाले तीसरे चरण में समस्याओं का निराकरण होगा।
– नगरीय निकाय परिषद बैठकें करेंगी।
* इसलिए चल रहा अभियान।
– लोगों को उपलब्ध कराई सेवा का मूल्यांकन एवं उसे मानक स्तर पर ले जाना।
– मलिन बस्ती में रहने वाले निम्न आय वर्ग के लोगों को योजना का लाभ देना।
– विकास योजनाओं में एनजीओ, व्यापारी, समाजसेवी आदि को जोडऩा।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: