स्वच्छ सर्वेक्षण : इटारसी शहर ने किया है थ्री स्टार रेटिंग का दावा

स्वच्छ सर्वेक्षण : इटारसी शहर ने किया है थ्री स्टार रेटिंग का दावा

इटारसी। स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत चल रहे स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में नगर पालिका ने शहर को थ्री स्टार रेटिंग का दावा किया है। इसी के अंतर्गत शहर की सफाई व्यवस्था की परख करने दिल्ली से दो टीमें जनवरी माह में इटारसी आएंगी। एक टीम यहां से आकर जा चुकी है। दिल्ली से आने वाली टीमें बिना कोई सूचना दिये आती हैं और इनके जनवरी माह में आने की संभावना जतायी जा रही है।
सफाई में शहर को थ्री स्टार रेटिंग दिलाने नगर पालिका के सफाई अमले ने कमर कस ली है। शुक्रवार को दोपहर स्वच्छता विभाग में स्वच्छता निरीक्षक आरके तिवारी ने सफाई दरोगाओं की एक बैठक लेकर सफाई व्यवस्था में कसावट लाने के निर्देश दिये हैं। इस अवसर पर सब इंजीनियर आशीष देशभरतार, कमलकांत बडग़ोती, जगदीश पटेल सहित करीब तीस सफाई दरोगा उपस्थित थे। बता दें कि देश के 4370 शहरों के बीच होने वाली इस प्रतियोगिता में शहर थ्री स्टार रेटिंग के लिए प्रयास कर रहा है।

कसावट लाने के निर्देश
स्वच्छता विभाग में हुई बैठक में श्री तिवारी ने सभी वार्ड सुपरवायजर्स को सभी प्रमुख सड़कों के अलावा खाली प्लाटों में कचरे के ढेर, नालियों की नियमित सफाई, शहर में बने शौचालय और पेशाबघरों में नियमित सफाई के निर्देश दिये हैं। श्री तिवारी ने बताया कि जो लोग सफाई व्यवस्था में सहयोग नहीं कर रहे हैं, उनको नोटिस जारी किये जा रहे हैं। कचरा वाहन के बावजूद लोग मैदानों में कचरा फैक रहे हैं। बैल बाजार में स्थित शराब दुकान संचालक को भी नोटिस जारी करने की जानकारी उन्होंने दी, जो पीछे मैदान में डिस्पोजेबल फैक रहे हैं।

इन बिन्दुओं पर होगी जांच
– ओडीएफ डबल प्लस शहर है या नहीं
– घर-घर से कचरा संग्रहण हो रहा या नहीं
– गीला-सूखा कचरा अलग-अलग लेना
– जनता को अभियान की जानकारी है या नहीं
– जागरुकता अभियान चल रहे हैं या नहीं
– सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक है या नहीं
– पब्लिक फीडबैक की क्या स्थिति है

एक मामले में मिली जीत
नगर पालिका को एक मामले में तो जीत मिल गयी है। पिछले दिनों एक टीम यहां आकर ओडीएफ डबल प्लस के लिए निरीक्षण कर चुकी है और शहर को 4370 में से उन 312 शहरों में शामिल कर लिया गया है जो ओडीएफ डबल प्लस घोषित हो चुके हैं। शहर में नगर पालिका ने 1228 शौचालय बनाये हैं। सामुदायिक शौचालयों की संख्या सात और पब्लिक टॉयलेट्स की संख्या 8 है। सभी शौचालयों को सुबह 6 से रात 10 बजे तक खुले रखने के निर्देश हैं। यदि कोई टॉयलेट इस अवधि में खुला नहीं होता है तो नपा में शिकायत की जा सकती है।

इनका कहना है…!
स्वच्छ सर्वेक्षण और स्टार रेटिंग के लिए टीम जल्द ही दिल्ली से आने वाली है। हमने थ्री स्टार के लिए दावा किया है। एक टीम आकर जा चुकी है और शहर को ओडीएफ डबल प्लस घोषित किया जा चुका है। सभी दरोगाओं को सफाई व्यवस्था में और कसावट के निर्देश आज बैठक में दिये हैं। लापरवाही पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
एसके तिवारी, स्वच्छता निरीक्षक

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: