हजारो मस्तक झुके सूर्य को नमस्कार करने

हजारो मस्तक झुके सूर्य को नमस्कार करने

इटारसी। राज्य शासन द्वारा आदेशित 12 जनवरी को युवा दिवस मनाने के अवसर गुरुवार को नगर के समस्त शिक्षण संस्थाओं एवं कार्यालयों में सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन किया गया। गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी 12 जनवरी 2017 को युवा दिवस के उपलक्ष्य में जिले के सभी विद्यालयों में सुबह 9 बजे से 10.30 बजे तक सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन किया गया। सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन सभी संस्थाओं में एक साथ एक संकेत पर मुख्यमंत्री के प्री-रिकॉर्डेड ऑडियो भाषण के साथ विभिन्न स्थानों पर संपन्न हुआ। नगर के समस्त विद्यालयों एवं महाविद्यालयो द्वारा सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन किया गया जिसमें संस्था के समस्त विद्यार्थियों के साथ-साथ समस्त स्टाफएवं आमंत्रित अतिथियों ने भी सूर्य नमस्कार किया।
सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के सीधे प्रसारण की व्यवस्था रेडियो के सभी प्रायमरी चैनल एवं विविध भारती से हुयी जिसको विद्यार्थियों को सुनाने के लिए संस्थाओं ने विशेष व्यवस्था की। नगर के समस्त शैक्षणिक संस्थानों के साथ-साथ आस-पास के ग्रामीण विद्यालयों, ग्राम-पंचायतों, आश्रम-शालाओं में भी सूर्य नमस्कार का सामूहिक आयोजन कियागया, जिसमे समस्त अधिकारियो के साथ ही बड़ी संख्या में जनसमूह भी जुटा।
कन्या महाविद्यालय में सूर्य नमस्कार
युवा दिवस के अंतर्गत व्यक्तित्व विकास प्रकोष्ठ, कॅरियर मार्गदर्षन प्रकोष्ठ, एन.एस..एस इकाई/एन.सी.सी एवं खेल विभाग के संयुक्त तत्वाधान में स्वामी विवेकानंद जयंती मनाई गई। कार्यक्रम का शुभांरभ प्राचार्य डॉ. कुमकुम जैन द्वारा स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित किया। डॉ. कुमकुम जैन ने अपने उदबोधन में कहा कि विवेकानंद युवाओं के रोल मॉडल है, उनके विचारों को जीवन में आत्मसात करना चाहिए। व्यक्तित्व विकास प्रकोष्ठ के संयोजक डॉ. आर.एस. मेहरा ने क हा कि स्वामी विवेकानंद युवाओं के लिए आदर्श थे। इस अवसर पर बडी संख्या में महाविद्यालय की छात्राएं एवं प्राध्यापक डॉ. रजनी श्रीवास्तव, डॉ. आर.एस. मेहरा, श्रीमती मंजरी अवस्थी, श्री ए.के. पारोचे, श्री षिरीष परसाई, डॉ. पुनीत सक्सेना, डॉ. आषुतोष मालवीय, श्री प्रियंक गोयल, श्रीमती पूनम राय, श्री अश्लेष कुमार नागले, श्री हेमंत गोहिया, कु. पुष्पा दबण्ड़े, कु. सरिता मेहरा, सुषमा चौरसिया, कु. कामधेनु पटौदिया, कु. सोनम शर्मा, कु. महेन्द्रिका मालवीय, कु. चारू तिवारी, श्री मनीष चौधरी, श्री उमाशंकर धारकर, उपस्थित थे।
शास. कन्या विद्यालय में सूर्य नमस्कार
विवेकानंद जयन्ती के अवसर पर सुरजगंज स्तिथ शास. कन्या उ.मा. विद्यालय में भी सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन किया गया, जिसमें स्कूल की कक्षा 6 से लेकर 12 वर्ष तक की सभी छात्राओ ने तथा छात्राओ के साथ-साथ स्कूल के प्राचार्य अखिलेश शुक्ल एवं समस्त स्टाफ के टीचरों एवं अतिथियों ने भी भी सूर्य को मुख्यमंत्री जी के दिशानिर्देश अनुरूप समयानुसार सूर्य नमस्कार किया। इस अवसर पर प्राचार्य श्री शुक्ल ने विद्यार्थियों को विवेकानंद के जीवन के सम्बन्ध में रोचक व प्रेरणास्पद तथ्यों से अवगत कराया।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: