हर ब्लाक में राशन दुकाने कैशलेस करने के दिए निर्देश

हर ब्लाक में राशन दुकाने कैशलेस करने के दिए निर्देश

समय सीमा की बैठक सम्पन्न
होशंगाबाद ।कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया ने बताया कि जिले की सभी उचित मूल्य राशन दुकानो को कैशलेस करने का लक्ष्य रखा गया है। कलेक्टर ने राशन दुकानो में कैशलेस वितरण सुनिश्चित करने के लिए जिला आपूर्ति नियंत्रक अधिकारी श्री बी एस तोमर को निर्देशित किया कि वे जिले के हर ब्लाक की अधिक से अधिक उचित मूल्य राशन दुकानो को कैशलेस करने का प्रयास करे। श्री लवानिया ने लोक सेवा गारंटी के तहत प्राप्त आवेदनो का समय सीमा में निराकरण करने के निर्देश सभी अधिकारियो को दिए साथ ही उन्होने समय सीमा बीत जाने के बाद भी कुछ अधिकारियो द्वारा आवेदनो का निराकरण नही कर पाने पर प्रबंधक लोक सेवा गारंटी को उन्होने निर्देश दिए कि वे इन अधिकारियो को चेतावनी पत्र जारी करें एवं इसके पश्चात कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। सी.एम. हैल्प लाईन की शिकायतो की समीक्षा के दौरान बताया गया कि लेवल – 1 पर 2391 शिकायते, लेवल – 2 पर 297, लेवल – 3 पर 222 एवं लेवल – 4 पर 972 शिकायते लंबित है। कलेक्टर ने लेवल-1 एवं लेवल-2 की शिकायते अपने स्तर से ही निराकृत करने के निर्देश दिए।
नर्मदा जयंती पर अधिकारियो को मुख्यालय में रहने के निर्देश
आगामी 3 फरवरी को जिले के सेठानी घाट में वृहद स्तर पर नर्मदा जयंती कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। कलेक्टर ने नर्मदा जयंती के अवसर पर सभी अधिकारी व कर्मचारियो को जिला मुख्यालय में ही रहने के निर्देश देते हुए कहा है कि सभी अधिकारी व कर्मचारी मुख्यालय में रहे। अपर कलेक्टर श्री मनोज सरियाम ने बताया कि नर्मदा जयंती का कार्यक्रम सेठानी घाट में आयोजित किया जाएगा। घाट में जलमंच बनाया जाएगा। घाटो पर कुशल गोताखोरो की तैनाती की जाएगी, इस दिन विद्युत व्यवस्था अबाध रहेगी। कार्यक्रम में 50 हजार से 1 लाख श्रद्धालुओ मौजूद रहेंगे। वाहनो के लिए पार्किंग की व्यवस्था व वी.आई.पी. एवं आम जनो की बैठक व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। कार्यक्रम में पर्याप्त पुलिस बल की व्यवस्था की जाएगी साथ ही कंट्रोल रूम भी स्थापित किया जाएगा एवं कार्यपालिक दण्डाधिकारियो की डयूटी लगाई जाएगी।
अधिकारी करें निरीक्षण
कलेक्टर ने बैठक में उप संचालक सामाजिक न्याय को निर्देशित किया कि वे मुख्यमंत्री जी के तय किए बिन्दुओ के अनुसार हफ्ते में 2 बार अस्पतालो का व नगर पालिका क्षैत्र में निरीक्षण करें एवं संडको पर घूमने वाले एवं अस्पताओ के आस पास रहने वाले बेसहारा वृद्धजनो को चिन्हित कर उनके पूर्नवास की व्यवस्था सुनिश्चित करें। ऐसे वृद्धजनो को वृद्धाश्रम या रैन बसेरा में आश्रय देना सुनिश्चित करें।
पिपरिया कलां चीचा के शिक्षक को हटाने के निर्देश
कलेक्टर ने ग्राम पंचायत पिपरिया कलां चीचा के शिक्षक को कार्य में लापरवाही बरतने पर तत्काल हटाने के निर्देश दिए है। उल्लेखनीय है कि शिकायत कर्ता शनिराम एवं ग्रामवासियो ने उक्त शिक्षक को तत्काल हटाने के लिए आवेदन भी प्रस्तुत किया था।
समय सीमा की बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पी.सी. शर्मा, अपर कलेक्टर श्री मनोज सरियाम सहित विभिन्न विभागो के अधिकारीगण मौजूद थे।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: