होली पर जबरदस्ती रंग डालना पड़ सकता है महंगा

होली पर जबरदस्ती रंग डालना पड़ सकता है महंगा

इटारसी। अपने मित्रों, परिवार, रिश्तेदारों में सहमति से होली पर्व पर रंग डालकर सद्भाव से त्योहार मनाने की अपील करते हुए शांति समिति ने आमजन से होली पर किसी प्रकार की हुड़दंग न करने को कहा है। साथ ही यह भी चेतावनी दी है कि किसी पर भी बिना उसकी सहमति रंग न डाला जाए। यदि ऐसा किया जाता है और शिकायत होती है तो यह पर्व महंगा पड़ सकता है। जबरन रंग डालने पर पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी।
होली का पर्व शांतिपूर्ण तरीके से मनाने रविवार की शाम को पुलिस स्टेशन में शांति समिति की बैठक हुई। इस अवसर पर एसडीओपी उमेश द्विवेदी, नायब तहसीलदार रितु भार्गव, टीआई आरएस चौहान, शांति समिति के सदस्यों में गणमान्य नागरिक,राजनैतिक दलों के कार्यकर्ता, पत्रकार, बिजली विभाग, नगरपालिका, वन विभाग के अधिकारी मौजूद थे।
इस अवसर पर होशंगाबाद जिला पत्रकार संघ अध्यक्ष प्रमोद पगारे ने कहा कि होली भाईचारे का त्योहार है, उसे भाईचारे की तरह ही मनायें। होली का दहन समय पर हो। कांग्रेस नेता जसपाल सिंह पाली भाटिया ने कहा कि होली प्रेम का और सभी धर्मों का त्योहार है उसे प्रेम से मनाएं। नगर कांग्रेस अध्यक्ष पंकज राठौर ने कहा कि पुलिस प्रशासन चुस्ती रखता है लेकिन हमें भी पुलिस को सहयोग करना चाहिये ताकि कोई भी घटना होने से पहले रोकी जा सके। सबसे ज्यादा अकुंश शराब पर लगाना चाहिये जिससे शराब पीकर कोई घटना न हो। जसवीर सिंह छाबड़ा ने होली की अग्रिम शुभकामनाएं दीं। रूबीन खान ने कहा कि होली प्रेम का त्योहार जैसे हर साल हम शांति से होली मनाते हंै ऐसे ही हम आगे भी होली मनायें। अथर खान ने कहा कि होली प्रेम भाईचारे से मनाएं जैसे हम पूर्व से मनाते आ रहे हैं। विनय मालवीय ने कहा कि अगर आपके मोहल्ले में होली जलने से पूर्व कपूर और गुड़ डालें ताकि कोरोना बीमारी से बच सके। टीआई आरएस चौहान ने कहा कि, जो सुझाव बैठक में आये हैं उनका हम सम्मान करते हैं। बाइकर्स के खिलाफ कार्यवाही की जा रही है,अगर शराब के नशे में बाइक चलता पाया जाता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी, जबरदस्ती रंग ने डालें। अवैध शराब की सूचना दी जाये, हम उनके खिलाफ कार्यवाही करेंगे।
एसडीओपी उमेश द्विवेदी ने बैठक में पहुंचे डॉक्टर चौधरी से कहा कि होली धुलेंडी के समय एक डॉक्टर की 24 घंटे नियुक्ति करें। डीजे वालों को कहा कि बच्चों के पेपर चल रहे हैं, अगर डीजे बजाये जाते हैं तो उनके खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। नगरपालिका पानी पर्याप्त मात्रा ने दे, वही इस दिन बिजली कटौती ने हो, पुलिस की 14 गाडिय़ों की गश्त शहर में रहेगी। किसी को भी दिक्कत हो तो वह पुलिस से संपर्क कर सकता है। अगर समितियों को कंडे चाहिये उसे लाने के लिये पुलिस वाहन उपलब्ध करा सकते हैं। अवैध शराब की सूचना देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा। नपा के सेनेट्री इंस्पेक्टर आरके तिवारी ने कहा कि सुबह, दोपहर और शाम का पानी दिया जायेगा। सफाई की व्यवस्था में ठीक रखी जायेगी, पानी के लिये टेकर की व्यवस्था की जायेगी। नायब तहसीलदार रितु भार्गव ने कहा कि सबसे बड़ी बात यह है कि शांति समिति की बैठक में सभी भाईचारे से बात करते हैं। अगर आपको कहि भी लगता है कि कही कानून का उलंघन हो रहा है, तो आप हमें सूचना दे हम टीम भेजकर कार्यवाही करेंगे।

ये रही खास बातें
वन विभाग की ओर से जानकारी दी गई कि इस बार होली समिति को वन विभाग द्वारा 750 रुपये क्विंटल लकड़ी दी जायेगी। इसी तरह से डीजे पूर्णत: प्रतिबंधित रहेंगे और कोर्ट के आदेशों के मुताबिक कोलाहल नियंत्रण अधिनियम का पालन कराया जाएगा। चूंकि बोर्ड परीक्षाएं चल रही हैं, लाउड स्पीकर भी निर्धारित वक्त रात 10 बजे तक ही चलेंगे। नगर पालिका होली पर्व के लिए तीन वक्त पानी सप्लाई करेगी। पुलिस के 14 वाहन होली की रात और धुलेंडी के दिन चलेंगे। 10 मार्च को शुष्क दिवस रहेगा, अत: एक दिन पूर्व शराब की दुकानें बंद करा दी जाएंगी। समिति प्रयास करें कि होली रात 1:30 बजे तक जलाएं, समितियां कंडे से होली जलाएं तो बेहतर होगा। नपा को कहा है कि वे बाजार में बिकने वाले केमिकलयुक्त रंगों की जांच कर जब्त करें। हुड़दंगी बाइकर्स पर नकेल कसी जाएगी। शराब के संग्रहण पर नजरें रहेंगी, बिजली के तार के नीचे होली जलाने पर प्रतिबंध रहेगा, हथियारों के संग्रहण पर नजरें रहेंगी।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: