13 डंपर पकड़े, खनिज विभाग ने बनाया केस

अवैध उत्खनन के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्रवाई

अवैध उत्खनन के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्रवाई
इटारसी। अवैध खनिज उत्खनन के खिलाफ उच्च अधिकारियों के निर्देश पर पुलिस ने सारी रात कार्रवाई करके तेरह डंपरों को पकड़कर थाने में खड़ा किया है। पुलिस की सूचना के बाद खनिज विभाग ने अवैध खनिज उत्खनन की कार्रवाई की है, खनिज विभाग के अनुसार प्रकरण तैयार करके कलेक्टर न्यायालय में पेश किया जाएगा।
टीआई भूपेन्द्र सिंह मौर्य ने बताया कि रात 12 से सुबह 4 बजे के बीच खेड़ा के पास धौखेड़ा तिराहे पर डंपरों को पकड़ा है। ये डंपर मरोड़ा और गुराडिय़ा से रेत भरकर आ रहे थे। पुलिस ने इन डंपरों के खिलाफ मोटर व्हीकल एक्ट, ओवर लोडिंग, फिटनेस, बीमा, ड्रायविंग लायसेंस संबंधी कार्रवाई की है जबकि खनिज विभाग ने अवैध उत्खनन और परिवहन का प्रकरण पंजीबद्ध किया है। रात लगातार चार घंटे की कार्रवाई के बाद पुलिस ने सभी तेरह डंपरों को पुलिस थाने में जाकर खड़ा किया और खनिज विभाग को सूचना कर दी। सुबह जिला खनिज अधिकारी शशांक शुक्ला ने आकर पकड़े गए डंपरों की जांच की।
श्री शुक्ला ने बताया कि तेरह में से तीन डंपरों के पास सभी जानकारी सही थी। उन पर खनिज विभाग ने कोई कार्रवाई नहीं की जबकि पुलिस ने यातायात नियमों के उल्लंघन की कार्रवाई की है। खनिज विभाग ने दस डंपरों के खिलाफ निर्धारित से अधिक रेत मिलने पर अवैध खनिज उत्खनन की कार्रवाई की है, जिसे कलेक्टर न्यायालय में भेजा जाएगा। सभी डंपर फिलहाल पुलिस अभिरक्षा में पुलिस थाने में खड़े किए हैं।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: