सराहनीय : 400 महिलाओं को बिना परेशानी के लगे टीके

सराहनीय : 400 महिलाओं को बिना परेशानी के लगे टीके

इटारसी। बुधवार को इटारसी में मातृशक्ति के टीकाकरण का दिन था। महिलाएं बिना किसी परेशानी के व्यवस्थाओं को बेहतर बताते हुए अपना टीका लगवा कर घर लौटी हैं।
टीकाकरण स्थल शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सूरज गंज में एसडीएम मदन सिंह रघुवंशी, अतिरिक्त तहसीलदार निधि पटेल, नायब तहसीलदार विनय प्रकाश ठाकुर, डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी शासकीय सिविल अस्पताल के अधीक्षक डॉ आरके चौधरी, सिस्टर सुगंधी नॉर्टन (SDM Madan Singh Raghuvanshi, Additional Tehsildar Nidhi Patel, Nayab Tehsildar Vinay Prakash Thakur, Dr. Shyama Prasad Mukherjee, Superintendent of Government Civil Hospital, Dr. RK Chaudhary, Sister Sugandhi Norton)ने व्यवस्थाओं पर कड़ी नजर रखी हुई थी। किसी भी महिला को टीकाकरण में किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो और बिना बाधा टीकाकरण कार्य संपन्न हो जाए इसके लिए केंद्र पर बेहतर इंतजाम किए गए थे। एसडीएम मदन सिंह रघुवंशी ने बताया कि आज 350 टीके 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग की महिलाओं को और 50 टीके 45 वर्ष से ऊपर की महिलाओं को लगे हैं। इस तरह कुल 400 महिलाओं का टीकाकरण आज किया गया है।

महिलाओं ने सुनाएं अनुभव
टीकाकरण केंद्र पर प्रथम डोज लगवाने आई पारुल ने व्यवस्था की तारीफ करते हुए कहा कि किसी को कोई परेशानी नहीं हुई। नंबर के माध्यम से सभी को बुलाकर टीकाकरण किया गया। यहां की व्यवस्था बहुत बेहतर लगी। उन्होंने कहा कि महिलाओं को टीकाकरण में अब रुचि दिखाना चाहिए क्योंकि प्रशासन ने हम लोगों के लिए एक अलग दिन निर्धारित किया है। ग्राम रैसलपुर से अपनी 3 माह की बच्ची के साथ आई श्रीमती चौरे ने बताया कि यहां सब का सहयोगात्मक व्यवहार रहा है। बिना किसी परेशानी के उनका टीकाकरण हो गया है और वे यहां से अच्छा अनुभव लेकर जा रही हैं। श्रीवास्तव का भी आज प्रथम डोज ही था। उन्होंने कहा कि गर्मी में सबसे ज्यादा जरूरी पानी का इंतजाम टीकाकरण केंद्र पर किया गया था ताकि अपनी बारी का इंतजार करने में यदि पानी की जरूरत हो तो भटकना ना पड़े। उन्होंने बताया कि अन्य व्यवस्थाएं भी अच्छी हैं। इंतजार के लिए छांव में बिठाया गया था। बैठक व्यवस्था बेहतर है। यहां के स्टाफ का व्यवहार काफी अच्छा रहा।

इनका कहना है…!
पूरे मध्यप्रदेश में टीकाकरण के मामले में महिलाओं का प्रतिशत काफी कम है। इटारसी में किया जा रहा है यह नवाचार महिलाओं के टीकाकरण के प्रतिशत को बढ़ाने में अहम योगदान देगा। महिलाओं को घर का काम करना होता है। अतः वे देर तक इंतजार नहीं कर सकतीं। इसीलिए महिलाओं के लिए अलग से 1 दिन निर्धारित किया है ताकि वे लंबी लाइन में ना लगें और जल्दी फ्री हो कर घर चली जाए ताकि घर का काम कर सकें।
निधि पटेल, अतिरिक्त तहसीलदार (Nidhi Patel, Additional Tehsildar)

आज की गई नई व्यवस्था में अच्छा रिस्पांस मिला है। पूरे हिंदुस्तान में टीकाकरण के मामले में महिलाओं और पुरुषों के बीच 10 से 15% का अंतर है। हम इसे कम कर सकें इसलिए यह नई व्यवस्था की गई है। अब हर बुधवार केवल महिलाओं का और बाकि दिनों में कॉमन टीकाकरण किया जाएगा।
एमएस रघुवंशी, एसडीएम (MS Raghuvanshi, SDM Itarsi)

CATEGORIES

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: