2013 के बाद इस वर्ष निर्धारित समय से पहले, दी प्री मानसून ने दस्तक

2013 के बाद इस वर्ष निर्धारित समय से पहले, दी प्री मानसून ने दस्तक

संभाग में सक्रिय हुआ मानसून

इटारसी। प्री मानसून ने होशंगाबाद जिले (Hoshangabad District) की हर तहसील में दस्तक दे दी है। अब तक जिले में 42.5 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की जा चुकी है।मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटे में होशंगाबाद तहसील में 15.8, सिवनी मालवा (Seoni Malwa)में 75, इटारसी (Itarsi) में 53.2, बाबई (Babai) में 38, सोहागपुर (Sohagpur) में 49.2, पिपरिया (Pipariya) में 60, बनखेड़ी (Bankheri) में 41.8, पचमढ़ी (Pachmari) में 21.2, और डोलरिया (Dolariya) में 28 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई है। सबसे अधिक वर्षा पिपरिया (Pipariya)में दर्ज की गई।

इसके पहले 11 जून को मानसून 2013 में अपने निर्धारित समय 20 जून से पहले आया था।

आज 11.6.2021 को दक्षिणी मध्यप्रदेश के और हिस्सो में पहुँचा। मानसून की रेखा गुजरात के दीव, सूरत नंदुरबार, रायसेन सीहोर दमोह उमरिया, पेंड्रा रोड से गुजर रही हैं। जिसका मतलब सीधे शब्दों में इस रेखा के दक्षिणी भागो में मानसून के आमद हो चुकी है।

संभाग में सक्रिय हुआ मानसून
दक्षिण पश्चिम मानसून प्रदेश के पूरे जबलपुर होशंगाबाद संभागों के साथ-साथ इंदौर संभाग के अधिकांश जिलों में तथा सागर, भोपाल संभाग के कुछ हिस्सों में आ चुका है, जिसकी उत्तरी सीमा दीव, सूरत, नंदुरबार, रायसेन, दमोह, उमरिया, पेंड्रा रोड, बालांगीर, पूरी से होकर गुजर रही है। पिछले 24 घंटों के दौरान मध्यप्रदेश के शहडोल, जबलपुर, होशंगाबाद संभाग के जिलों में अधिकांश स्थानों पर, भोपाल, सागर एवं रीवा संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर, ग्वालियर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर, इंदौर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज की गई है एवं उज्जैन संभाग के जिलों का मौसम मुख्यतः शुष्क रहा।
अगले 24 घंटों में होशंगाबाद, भोपाल, जबलपुर, सागर संभाग में अनेक स्थानों पर वर्षा या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। होशंगाबाद संभाग के होशंगाबाद, बैतूल जिलों में भारी वर्षा या गरज के साथ बिजली चमकने और बिजली गिरने के साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना व्यक्त की गई है।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: