महिलाएं हल्दी के लेप से बढ़ाएं अपने चेहरे का निखार

महिलाएं हल्दी के लेप से बढ़ाएं अपने चेहरे का निखार

Heath Tips: अक्सर महिलाएं अपने चेहरे के निखार के लिए कई तरीके अपनाती है। आजकल मार्केट में ऐसे कई फेस मास्क (Face Mask) उपलब्ध हैं जो चेहरा बेदाग और चमकदार बनाते हैं लेकिन इनके कई साइड इफेक्ट भी है। घर पर ही एक प्राकृतिक फेस पैक तैयार कर सकती हैं। हल्दी (turmeric) एक ऐसा ही प्रकृतिक मसाला है, जिसके इस्तेमाल से झुर्रियां ठीक होती हैं और चमकदार त्वचा भी प्राप्त होती है।

घर पर ही बनाएं हल्दी का फेस पैक:
इसको बनाने के लिए 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर (Haldi Powder) 1 चम्मच दही में मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर ठण्डे पानी से धो लें। हल्दी, त्वचा की सफाई करती है और दही नमी पहुंचाती है।

इस पेस्ट को बनाने के लिए शहद और हल्दी में थोडी सी बूंद गुलाब जल की मिला दें। फिर पेस्ट को अपने गर्दन और चेहरे पर लगाएं। यह पेस्ट झुर्रियां हटाता है इसलिए इसको हफ्ते में दो बार लगाएं। हल्दी को आटे के साथ मिलाएं और उसमें कुछ बूंद शहद और दूध की डालें। इसका पेस्ट बनाएं और अपने चेहरे पर लगाएं।

इस पेस्ट को लगाने से पहले अपने चेहरे को साबुन से धो लें फिर इस पेस्ट को 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगा कर रखें और फिर गरम पानी से धो लें। इस हल्दी पेस्ट को लगाने से सन टैनिंग भी गायब हो जाती है।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: