यह चुनाव हमारे लिये अग्नि परीक्षा है: कमलनाथ

 भोपाल। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री कमलनाथ जी ने कहा है कि यह चुनाव कांग्रेसजनों की अग्नि परीक्षा है। भाजपा के खिलाफ कार्यकर्ताओं में जोश और जनता में आक्रोश है। सब कुछ छोड़कर और मतभिन्नता भूलकर अगले तीन महीने पूरी तरह से जुट जायें। यह निष्ठा ही आगे का रास्ता दिखायेगी। आपको कोई निर्देश नहीं देगा, बल्कि अपनी मंशा, अपने दिल और दिमाग से आपको कांग्रेस को जिताने का काम करना है।
कमलनाथ जी आज यहां गांधी भवन में एआईसीसी और पीसीसी डेलीगेट्स की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि चुनाव में वही उम्मीदवार जीतता है, जिसका व्यापक जनाधार है, जो सबको स्वीकार्य है, जिसकी छवि अच्छी हो, जो सबको साथ लेकर चलता है। अब इसका-उसका नहीं चलेगा, जीतने वाले को ही उम्मीदवार बनाना राहुलजी का व हमारा लक्ष्य है।
कमलनाथ जी ने कहा कि हर जिले के विकास का एक संकल्प पत्र तैयार किया जायेगा। हम कोई घोषणा नहीं करेंगे, हम जिले की बुनियादी जरूरतों को पूरा करने का संकल्प लेंगे। संकल्प पत्र में स्थानीय आवश्यकताओं की बात की जायेगी। सरकार ने वहां के किसानों, युवाओं और आदिवासी दलितों से किये गये जो वायदे पूरे नहीं किये हैं, उनका उल्लेख इसमें किया जायेगा। इनमें मिनी स्मार्ट सिटी, रोजगार, बड़ी कंपनियों के फर्जी निवेश, आवास योजना की दोहरी नीति, गरीबी रेखा आदि सभी स्थानीय स्तर की बातें शामिल की जायेंगी।
भ्रष्टाचार की सूची भी उसमें सिलसिलेवार प्रकाशित की जायेगी। इसमें सभी को विशेष रूचि लेकर योगदान देना है।
कमलनाथ जी ने कहा कि ईवीएम मशीनों के बारे में आपको बहुत सतर्क रहना है। यदि मशीनें खराब होती हैं तो बदलने के लिये वापस की जाती हैं। आपको यह देखना है कि मशीने बदलकर किस राज्य से आ रही हैं? विशेष रूप से यह देखना है कि कहीं ये मशीनें गुजरात चुनाव में उपयोग की हुई तो नहीं आ रही हैं। ब्लाक स्तर पर आपको इसकी ट्रेनिंग देने के लिये हम ट्रेनर भेजेंगे। मतदाता सूची के फर्जीवाडे को भी हमें बारीकी से समझना होगा।
श्री नाथ ने कहा कि पिछले सौ दिनों में संगठन का विस्तार प्राथमिकता थी। भाजपा सरकार के खिलाफ जनता में जबरदस्त माहौल है। इन परिस्थितियों को देखते हुए हमें वास्तविकता जनता को बताना है। हमें स्थानीय मुद्दे बताना है, क्योंकि अब राजनीति स्थानीय हो गयी है। उन्होंने कहा सर्वे एक तरह का इनपुट होता है। ब्लाक समितियां बनने के बाद यह देखें कि आप कितने लोगों को अपनी ओर मोड़ सकते हैं। उन्हें विश्वास दिलायें कि हम आपके भविष्य की रक्षा करेंगे। आप सभी यहां से कांग्रेस प्रत्याशी को जिताने का एक संकल्प और प्रतिज्ञा लेकर जायें।
इस अवसर पर श्री सुरेश पचौरी जी ने कहा कि आत्म अवलोकन और आत्म चिंतन करें कि पार्टी को जिताने के लिये क्या कर सकते हैं। उपचुनावों में भाजपा के पास धनबल और षड्यंत्र था, लेकिन वे चुनाव हारे। इसलिये निराशा को अपने पर हावी न होने दें। एक संकल्प के साथ जनता के बीच पहुंचे। उन्होंने कहा कि बीएलए की सूची जिला निर्वाचन अधिकारी के पास भेजें। मतदाता सूची में सुधार के लिये हमारे पास अभी 31 अगस्त तक का समय है, 27 सितम्बर तक इसका अंतिम प्रकाशन होगा। फर्जी मतदाता हटाये जाने के अलावा दोबारा फर्जी नाम न जुड़ पायें, इस पर भी ध्यान दें।
इस अवसर पर नारायण प्रजापति, बृजेन्द्रसिंह राठौर, महेश पटेल, रचना नीरज जैन, आबिद सिद्दीकी, राजेन्द्र भारती, प्रभुसिंह ठाकुर, महेन्द्रसिंह चैहान, जयवर्धन सिंह, राकेश नड़ई, उमरावसिंह गुर्जर, संतोष कुमार शुक्ला, अर्जुनसिंह तातोड़िया, शानू कुरैशी, सीताराम पवैया, ओमसिंह, साधना स्थापक, मनोज मालवीय, आशुतोष वर्मा, कवीन्द्र रघुवंशी आदि प्रतिनिधियों ने अपने उपयोगी सुझाव रखे। कई प्रतिनिधियों ने इस अवसर पर अपने लिखित सुझाव भी कमलनाथ जी को सौंपे।
इस अवसर पर नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह, विधानसभा उपाध्यक्ष राजेन्द्र सिंह , हज़ारी लाल रघुवंशी , राजमणि पटेल, कार्यकारी अध्यक्षगण जीतू पटवारी, बाला बच्चन, सुरेन्द्र चैधरी और राम निवास रावत, चंद्रप्रभाष शेखर, गोविंद राजपूत, गोविंद गोयल, महेन्द्र जोशी, प्रकाश जैन, राजीव सिंह, शोभा ओझा, भूपेन्द्र गुप्ता, नरेन्द्र सलूजा, मांडवी चैहान, योगेश यादव, कुणाल चैधरी, विपिन वानखेड़े सहित अनेक कांग्रेस पदाधिकारी उपस्थित थे।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!