कलेक्टर ने ली क्लास, बताया कैसे पाएं लक्ष्य

कलेक्टर ने ली क्लास, बताया कैसे पाएं लक्ष्य

नर्मदापुरम। किसी भी लक्ष्य को पाने के लिए उसके प्रति तीव्र इच्छा शक्ति बहुत जरूरी है। व्यक्ति के जीवन में समय सबसे महत्वपूर्ण है। प्रतिभागी एक लक्ष्य निर्धारित करने के साथ ही उसे हासिल करने की समय सीमा भी निर्धारित करें। व्यक्ति अगर कुछ ठान ले तो उसे पाना असंभव नहीं।यह बात कलेक्टर नर्मदापुरम नीरज कुमार सिंह (Collector Narmadapuram Neeraj Kumar Singh) ने शुक्रवार को कमिश्नर कार्यालय में संचालित नर्मदापुरम कोचिंग क्लास (Narmadapuram Coaching Class) से जुड़े प्रतिभागियों से कहीं। कलेक्टर श्री सिंह ने सिविल सेवा (Civil Services) में जाने का सपना देखने वाले युवा प्रतिभागियों का मार्गदर्शन किया तथा उन्हें लक्ष्य प्राप्त करने के दौरान आने वाले विभिन्न पड़ावों में स्वयं को मोटिवेट (Motivated) रखते हुए कैसे लक्ष्य के प्रति अडिग रहें, इसके प्रति प्रेरित किया। इस अवसर पर कमिश्नर नर्मदापुरम माल सिंह (Commissioner Narmadapuram Mal Singh), संभागीय उपायुक्त जनजाति कार्य विभाग जे पी यादव (Divisional Deputy Commissioner Tribal Affairs Department JP Yadav) एवं कोचिंग क्लास (Coaching Class) के प्रतिभागी एवं शिक्षक उपस्थित रहे। इस सत्र में 250 से अधिक प्रतिभागियों ने कलेक्टर श्री सिंह के उद्बोधन को वर्चुअल (Virtual) देखा और सुना।
कलेक्टर श्री सिंह ने युवा प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में सफल होने के लिए धैर्य, प्रतिबद्धता, कड़ी मेहनत एवं कंसिस्टेंसी (Consistency) सबसे जरूरी हैं। उन्होंने कहा कि प्रतिभागी सबसे पहले पूरी शिद्दत से एक बेहतर कार्य योजना बनाएं। परीक्षा की तैयारी के पहले दिन से लेकर आखरी दिन तक इस कार्य योजना के प्रति समर्पित एवं अनुशासित रहे। उन्होंने बताया कि सिविल सेवा परीक्षा की पूरी प्रक्रिया में प्रारंभिक परीक्षा से लेकर मुख्य परीक्षा, साक्षात्कार तथा अंतिम परिणाम तक लगभग 2 साल का समय लगता है। इस दौरान प्रतिभागी द्वारा बनाई गई प्लानिंग (Planning) में प्रतिदिन के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए विभिन्न भटकावो को दूर रखते हुए स्वयं को मोटिवेट रखें। प्रतिभागी प्रतिदिन अपना सर्वोत्तम प्रयास के साथ ही आत्म मूल्यांकन भी जरूर करें।
कलेक्टर श्री सिंह अपने संबोधन में समय की महत्ता पर विशेष बल देते हुए बताया कि हर चीज का एक समय निश्चित है। युवा प्रतिभागी अपना बहुमूल्य समय व्यर्थ ना जाने दें, यह समय आपके जीवन में दोबारा नहीं आएगा। समय का सदुपयोग कर अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आगे बढ़े। कलेक्टर श्री सिंह प्रतिभागियों को संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा की प्रकृति एवं इसमें सफल होने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी के बारे बताया। साथ ही उनके द्वारा परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए अपनाए उपायों के बारे में रोचक ढंग से जानकारी दी।
कलेक्टर श्री सिंह ने इस मार्गदर्शन सत्र में सभी उपस्थित एवं वर्चुअली जुड़े प्रतिभागियों के विभिन्न प्रश्नों का उत्तर दें उनकी जिज्ञासाओं को शांत किया । साथ ही उन्हें परीक्षा में सफल होने के लिए अग्रिम शुभकामनाएं भी दी। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि कमिश्नर नर्मदापुरम श्री माल सिंह की पहल पर सिविल सेवा में जाने का सपना देखने वाले ऐसे युवा जिनके लिए किसी कारणवश बड़ी कोचिंग संस्थान में जाना संभव नहीं है, ऐसे युवाओं का सपना पूरा करने के लिए निशुल्क नर्मदा पुरम कोचिंग क्लासेस बहुत ही उपयोगी साबित होगी।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!