आगजनी से प्रभावित किसानों की ऋण वसूली होगी स्थगित
Debt recovery of farmers affected by arson will be postponed.

आगजनी से प्रभावित किसानों की ऋण वसूली होगी स्थगित

नर्मदापुरम। माखननगर के ग्राम शुक्करवाडा, धांसी, गुडाल एवं अन्य आगजनी से प्रभावित किसानों का रबी सीजन में समितियों से लिया गया ऋण स्थगित किया जाएगा। ऋण को मध्यकालीन अवधि में जोड़ने की कार्यवाही की जाएगी। साथ ही किसानों के बिजली बिल एवं बैंकों से लिए गए ऋण वसूली की कार्रवाई में भी शिथिलता बरती जाएगी। प्रभावित किसानों को मूंग फसल के लिए बीज एवं फसल बीमा का लाभ दिलवाने के लिए भी प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा। यह निर्देश कलेक्टर नर्मदापुरम नीरज कुमार सिंह ने आगजनी से प्रभावित किसानों की मांग पर संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए हैं।
कलेक्टर श्री सिंह ने शुक्रवार को ग्राम शुक्रवारवाडा के पंचायत कार्यालय में बैठक कर आगजनी से प्रभावित से किसानों से सीधे संवाद किया और एक एक किसानों से उनकी समस्याएं जानी और उनका समाधान किया। इस अवसर पर विधायक सोहागपुर विजयपाल सिंह ने भी किसानों से चर्चा कर उनको हर संभव राहत उपलब्ध कराने की बात कहीं। उन्होंने कहा की पीड़ित किसानों को आरबीएस 6 (4) के तहत राहत राशि स्वीकृत की गई हैं। संकट की इस घड़ी में मध्यप्रदेश सरकार किसानों के साथ खड़ी हैं। किसानो के हित में पहले भी कार्य किया गया हैं और आगे भी निरंतर किया जाएगा। इस अवसर पर विधायक श्री सिंह ने एक एक किसानों से चर्चा की ओर उनकी समस्याएं सुनी।
कलेक्टर श्री सिंह ने आगजनी से प्रभावित ग्रामों में बिजली के तारों और खंबो का शीघ्र मेंटेनेंस करने के निर्देश एमपीईबी के अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि किसानों से उनके द्वारा की गई बिजली खपत के अनुरुप ही बिल लिया जाए। साथ ही किसानों के मोटर्स का चेक करे ताकि किसी भी प्रकार के अधिक बिल न आए। कलेक्टर श्री सिंह ने किसानों को सिंचाई के लिए 10 घंटे बिजली मिले यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। किसानों की मांग पर कलेक्टर श्री सिंह ने आगजनी से प्रभावित ग्रामों एवं अन्य ग्रामों के नहरों एवं मार्गो पर से शीघ्र अतिक्रमण हटवाने और साफ सफाई के निर्देश दिए।
215 किसानों को 98 लाख 83 हजार की आर्थिक सहायता
आगजनी से प्रभावित माखननगर के विभिन्न ग्रामों के 215 किसानों को 98 लाख 83 हजार की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है। ग्राम शुक्रवार वाडा में आयोजित बैठक में तहसीलदार श्री दिलीप चौरसिया द्वारा जिन किसानों को राहत राशि स्वीकृत की गई है, उनकी सूची का वाचन भी किया गया। साथ ही अन्य पात्र किसानों के नाम भी जोड़े गए। इस दौरान किसानों ने अपनी समस्याओं के संबंध में आवेदन भी दिया ।
इस अवसर जिला पंचायत सीईओ मनोज सरियाम, एसडीएम श्रीमती वंदना जाट, डिप्टी कलेक्टर सुश्री भारती मेरावी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

error: Content is protected !!