दिव्यांगों के विशेष जांच शिविर में सैंकड़ो ने कराई जांच

दिव्यांगों के विशेष जांच शिविर में सैंकड़ो ने कराई जांच

नर्मदापुरम। दिव्यांग लोगों की मदद के लिए रोटरी क्लब (Rotary Club) और नारायण सेवा संस्थान उदयपुर (Narayan Seva Sansthan Udaipur) के सहयोग से रविवार को स्थानीय गार्डन (Garden) में एक विशेष निश्शुल्क जांच शिविर प्रमुख सचिव विधानसभा अवधेश प्रताप सिंह (Principal Secretary Assembly Awadhesh Pratap Singh) के मुख्य आतिथ्य में आयोजित किया गया। जिसमें क्षेत्र के सैंकड़ों दिव्यांगों ने जांच कराई। उनके अंगों की जांच व नाप लेकर उन्हें आने वाले समय में उपकरण प्रदान किए जाएंगे।शिविर में ऐसे दिव्यांग जो दुर्घटना में अपने अंग गंवा चुके हैं अथवा अंगविहीन हो चुके हैं। बड़ी संख्या में मौजूद थे। उनके लिए रोटरी क्लब एवं इन्हरव्हील (Inherwheel) की ओर से एक्सपर्ट डाक्टरों (Expert Doctors) द्वारा निशुल्क जांच, आपरेशन (Operation) चयन एवं कृत्रिम अंग हाथ पैर के माप लिए गए। शिविर में नारायण सेवा संस्थान उदयपुर के अनेक डॉक्टर व स्पेशल मेडिकल टीम (Special Medical Team) सहयोगी टीम के द्वारा जांच की जा रही थी। स्थनीय डाक्टरों ने भी शिविर में सहयोग प्रदान किया। रोटरी क्लब के द्वारा बाहर से आए हुए मरीजों के लिए भोजन की व्यवस्था की।
शिविर में आए कंछेदीलाल (Kanchhedilal) ने बताया कि उनका रेल दुर्घटना में एक हाथ और एक पैर कट गया था। करीब चार वर्ष हो गए। उन्हें शिविर के बारे में जानकारी मिली तो उत्साह से शामिल हुए उन्हें जयपुर (Jaipur) की टीम ने बताया कि करीब एक माह में उनके नाप के उपकरण प्रदान किए जाएंगे। इसी प्रकार और भी अनेक दिव्यांगों के नाप लिए गए हैं। जिन्हें जल्द उपकरण दिए जाने का कहा गया है।
शिविर में जांच से पूर्व दिव्यांगों का पंजीयन किया गया। मरीजों की जांच कर आवश्यकतानुसार कृत्रिम हाथ एवं पैर जरूरतमंद लोगों को प्रदान किए जाएंगे। साथ ही दिव्यांगता को दूर करने के लिए आपरेशन के पंजीयन नारायण सेवा संस्थान उदयपुर के निश्शुल्क अस्पताल के लिए किए गए। उन्हें आपरेशन के लिए स्थान बताया गया। इस मौके पर रोटरी क्लब के आशीष अग्रवाल (Ashish Aggarwal), सचिव विपिन (Vipin), अमन फौजदार (Aman Faujdar), शील सोनी (Sheel Soni), समीर हर्णे (Sameer Harne), प्रदीप गिल्ला (Pradeep Gilla), राजीव जैन (Rajiv Jain) ने सहयोग प्रदान किया।
क्लब के आशीष अग्रवाल ने बताया कि नारायण सेवा संस्थान उदयपुर में विगत 20 वर्षों से दिव्यांग लोगों के लिए निशुल्क उपचार हेतु सेवाकार्य सतत किया जा रहा है। इस संंस्थान द्वारा अब तक करीब 2 लाख लोगों को फ्री कृत्रिम अंग संस्थान द्वारा लगाए जा चुके हैं।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!