आईसीआरटी की टीम ने किया नर्मदापुरम का भ्रमण

आईसीआरटी की टीम ने किया नर्मदापुरम का भ्रमण

इटारसी। इंटरनेशनल सेंटर फॉर रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म (International Center for Responsible Tourism) की टीम में शामिल विभिन्न देशों के प्रतिनिधि मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) की ग्रामीण संस्कृति, स्थानीय लोगों के स्वभाव व प्रेम, स्वादिष्ठ व्यंजन सहित यहां के प्राकृतिक सौंदर्य, पुरातात्विक धरोहरों से काफी प्रभावित और अभिभूत हुए हैं।
मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड (Madhya Pradesh Tourism Board) द्वारा आयोजित रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म पर अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी के तहत आईसीआरटी (ICRT) की टीम प्रदेश के भ्रमण पर है। ग्वालियर (Gwalior), ओरछा (Orchha), खजुराहो (Khajuraho), मंडला (Mandla), छतरपुर (Chhatarpur) में रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म की विभिन्न परियोजनाओं का अवलोकन कर टीम भोपाल (Bhopal) लौट गई। आईसीआरटी के संस्थापक निदेशक और रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म पार्टनरशिप के प्रबंध निदेशक डॉ. हेरोल्ड गुडविन (Dr. Harold Goodwin) के नेतृत्व में यूके (UK), दक्षिण अफ्रीका (South Africa), फ्रांस (France), श्रीलंका (Sri Lanka) आदि देशों से आए प्रतिनिधियों ने ओरछा का विश्व प्रसिद्ध लाडपुरा खास गांव भी देखा। ग्रामीणों ने पारंपरिक रूप से माला पहनाई, तिलक लगाया, फाग गीत एवं भजन सुनाए, स्थानीय पेय व भोजन खिलाकर गर्मजोशी से स्वागत किया। विदेशी मेहमान इस दौरान पूरी तरह से ग्रामीणों से घुल-मिल गए। आईसीआरटी की टीम जिला नर्मदापुरम के भ्रमण पर रही। जिला प्रशासन के सहयोग से आईसीआरटी की टीम विभिन्न गांव जैसे चोपना और सबरवाणी पोहोची और रूरल टूरिज्म का अनुभव लिया।


चोपना और सबरवानी ग्राम में ग्रामीणों ने टीम का स्वागत बड़ी जोर शोर से ढोल और डंडा नृत्य के साथ तिलक लगा कर एवं गुलदस्ते से किया। टीम ने गांव में विभिन्न होम स्टे का निरीक्षण किया और ग्रामीणों से चर्चा करी। टीम ने सबरवानी ग्राम में ही देसी ग्रामीण व्यंजनों का भोजन किया। चोपना एवं सबरवानी में विलेज वेज के सहयोग से विजिट संपूर्ण हुई। विलेज वेज की तरफ से हिमांशु उपस्थित रहे। जिला प्रशासन की तरफ से चंद्रमौली (Tourism Manager Narmadapuram) भी उपस्थित रहे। पचमढ़ी (Pachmarhi) में सुरक्षित पर्यटन में महिला जीप चालकों को लाइसेन एवं सर्टिफिक दे कर उनका सम्मान किया और साथ ही महिला जीप चालकों से चर्चा की। मनोज सिंह डायरेक्टर रूरल टूरिज्म (Manoj Singh Director Rural Tourism) ने टीम के साथ मिल कर गांव में पर्यटन को बढ़ावा देने के बारे में ग्राम वासियों से चर्चा करी।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!