पचौरी ने बांटा माखन नगर से लगे ग्राम में अग्नि प्रभावित किसानों का दर्द

पचौरी ने बांटा माखन नगर से लगे ग्राम में अग्नि प्रभावित किसानों का दर्द

इटारसी। पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुरेश पचौरी (Former Union Minister Suresh Pachauri) ने कहा कि प्रशासन की लापरवाही से आज अन्नदाता याचक बन गया है। हमने मुख्यमंत्री (Chief Minister) को जल्द मुकाबला देने के लिए पत्र लिखा है। उन्होंने कहा कि किसानों के हित में हर मोर्चें पर लड़ाई मिलकर लड़ेंगे।

अग्नि प्रभावित किसानों का दर्द बंटा

माखन नगर (Makhan Nagar) से लगे ग्राम शुक्करवाडा, गुड़ला, धानसी, चीलाचोन में आगजनी के कारण तबाह हुई फसल की जानकारी और पीडि़त किसानों से मिलने पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी आज गांव पहुंचे। किसानों के बीच उन्होंने कहा कि यह बहुत भयावह स्थिति है, जहां अन्नदाता अपना सब कुछ खो चुका है। हजारों एकड़ की फसल जलकर नष्ट हो गई है, करोड़ों का नुकसान अन्नदाता किसानों का हुआ है। हम सरकार (Government) से मांग करते हैं कि किसानों के केसीसी को माफ किया जाए, उपज मूल्य के आधार पर उन्हें मुआवजा दिया जाए, तत्काल प्रभाव से 15 घंटे बिजली की उपलब्धता दी जाए, जिससे किसान अपनी अगली फसल समय पर बना सकें। खाद और बिजली के बकाया राशि को माफ हो, जिन किसानों के पास भोजन की अनुपलब्धता है उन्हें तत्काल खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाए। प्रशासन की लापरवाही से मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में दमकल और अग्निशमन यंत्र तैनात थे, जो सूचना मिलने के बाद भी जलती हुई आग को बुझाने के लिए नहीं पहुंचे। यह घोर लापरवाही और सरकार की संवेदनशीलता को दर्शाता है ।

भावुक हुए पचोरी, किसान को लगाया गले

17 अप्रैल को ग्राम शुक्रवारा के शिवचरण गौर की बिटिया शिवानी की शादी होनी है, आज उसकी लग्न पत्रिका लिखाई गई। जैसे ही 3 एकड़ के किसान ने अपनी पूरी फसल जलने की दास्तान सुनाई और भावुक होकर रोने लगे तो पूर्व केंद्रीय मंत्री ने भावुक होकर पीडि़त किसान को गले लगाया और उसकी बिटिया की शादी में सहयोग का आश्वासन भी दिया। पूर्व विधायक सविता दीवान शर्मा ने मौके पर मौजूद कलेक्टर नीरज सिंह (Collector Neeraj Singh) से संबंधित किसानों के हित में तत्काल सहायता उपलब्ध कराने की बात मांग की। किसान नेता पुष्पराज सिंह पटेल, संतोष मालवीय, सतपाल पलिया, रणवीर पटेल, अमृत बिंदु डेरिया ने किसानों के समस्या को पूर्व केंद्र मंत्री के सामने रखा।

किसानों के दर्द में एकजुट दिखे कांग्रेसी

माखननगर ब्लॉक के 4 गांव में आगजनी से हुई दुर्घटना में आज पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी की अगुवाई में सालों से बिखरे कांग्रेसी एकजुट दिखाई दिए, जिनमें पूर्व विधायक सविता दीवान शर्मा, पूर्व नपाध्यक्ष संतोष मालवीय, पूर्व जिला कांग्रेस अध्यक्ष पुष्पराज सिंह पटेल, रणवीर सिंह पटेल, सतपाल पलिया, अमृत बिंदु टिल्लू डेरिया, हर्षित गुरु के साथ बाबई और सोहागपुर के ब्लॉक अध्यक्ष नगर अध्यक्ष और अन्य सभी पदाधिकारी साथ रहे। इस अवसर पर पूर्व नपा अध्यक्ष संतोष मालवीय, सत्येंद्र फौजदार, हर्षित गुरु, प्रदेश प्रवक्ता शिवराज चंद्रोल, सेवादल जिला अध्यक्ष जितेंद्र सिंह सोलंकी, बाबई ब्लॉक अध्यक्ष राजेंद्र मुराडिया, नगर अध्यक्ष मुकेश मालवीय, हकीम खान, युवा कांग्रेस जिला अध्यक्ष रोहित पवार, मयूर जयसवाल, विकास आर्य, बलवीर चौहान, राजा तिवारी, केलू उपाध्याय, सुमित डेरिया, अजय सैनी, तेजराम पटेल समेत अनेक कांग्रेसी पदाधिकारी उपस्थित थे ।



CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!