नर्मदापुरम जिले के किसानों के खाते में आए 273 करोड़ रुपये

नर्मदापुरम जिले के किसानों के खाते में आए 273 करोड़ रुपये

मुख्यमंत्री ने सिंगल क्लिक से किसानों के खाते में हस्तातंत्रित किए 7600 करोड़ रूपये
नर्मदापुरम। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बैतूल में आयोजित प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत फसल क्षति दावा की 7600 करोड़ की राशि का सिंगल क्लिक के माध्यम से वितरण किया। नर्मदापुरम जिले के करीब डेढ़ लाख किसानों को 273 करोड़ की राशि खाते में डाली गई।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने खरीफ 2020 एवं रबी 2020-21 सीजन के 49 लाख फसल क्षति दावों की 7600 करोड़ राशि का भुगतान किया है। बैतूल में होने वाले मुख्य कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान, कृषि मंत्री कमल पटेल व दिल्ली से वर्चुली रूप से केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के उद्बोधन का सीधा प्रसारण हो रहा था। मुख्यालय पर कृषि उपज मंडी में विधायक डॉ सीतासरन शर्मा, सोहागपुर विधायक विजय पाल सिंह, श्रीमती माया नारोलिया, पीयूष शर्मा, प्रसन्न हरणे, सहित बड़ी संख्या में जिले के किसान शामिल हुए। कार्यक्रम के दौरान सांकेतिक रूप में उन्नतशील किसानों को प्रमाण पत्र व मूंग के मिनि किट का वितरण एवं उत्कृष्ट किसानों को सम्मानित किया। कृषि उप संचालक जेएस हेड़ाउ ने बीमा से संबंधित जानकारी दी।
इस मौके पर विधायक डॉ शर्मा ने कहा कि प्रदेश की किसान हितैषी सरकार के द्वारा किसानों के हित में लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। केंद्र में प्रधानमंत्री व राज्य में मुख्यमंत्री के द्वारा किसानों का पूरा ध्यान रखते हुए उनकी फसल बीमा की राशि का भुगतान किया जा रहा है। एक बड़ी राशि किसानों के खाते में सीधी पहुंच रही है। उन्होंने जिले के सभी किसानों को शुभकामनाएं दी। उससे पूर्व श्रीमती नारोलिया, पीयूष शर्मा और प्रसन्न हरणे ने भी अपने विचार प्रस्तुत किए। मुख्य कार्यक्रम का जिले की समस्त ग्राम पंचायतों में लाइव टेलिकास्ट के माध्यम से कृषकों तथा स्थानीय जनप्रतिनिधियों को बैतूल के कार्यक्रम स्थल से जोड़ा गया।

इन किसानों को दिए गए प्रमाण पत्र

बीमा की राशि के प्रमाण पत्र जिन्हें दिए गए उनमें भगत सिंह जाट को 8,84335, राजेश ठाकुर को 7,74224, रमेश रघुवंशी 7,17703, मदन पटेल 5,72810,प्रमोद रघुवंशी 5,22779,रघुवीर प्रसाद लौवंशी 5,09054, भैयालाल लौवंशी 4,89706,विजय कुमार भट्टर 4,81245, अनुराग गौर को 4,79354 रुपये का प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।

इन किसानों को किया सम्मानित

जिला स्तरीय सर्वोतम कृषक पुरस्कार शिवलता मेहतो, जगदीश पटेल,पूजा स्वसहायता समूह, नाम गणेश प्रसाद गौर, प्रदीप पटेल, हरिओम गौर, दुलारी बाई,पवन कुमार चौरे, सौरभ यादव, चंद्रभूषण, सुशीला बाई, को सम्मानित किया। इसके साथ ही जिले के विभिन्न विकासखंड के किसानों को मूंग के बीज के किट वितरण किए। संचालन राजेश चौरे तथा आभार प्रदर्शन शरीर राजू यादव ने किया।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!