Special cleanliness drive

विशेष स्वच्छता अभियान कल से, सेठानी घाट बनेगा पॉलिथीन मुक्त

होशंगाबाद। नगर में नियमित साफ-सफाई के अलावा काफी समय से जाम पड़े नाले नालियों, कचरे के ढेरों तथा खाली प्लाटों पर पड़े मलबे को हटाने के लिए विशेष स्वच्छता अभियान 26 अक्टूबर से शुरू किया जा रहा है। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह (Collector Neeraj Kumar Singh ) ने नगर पालिका होशंगाबाद को निर्देश दिए हैं कि दीपावली से पूर्व 3 नवंबर तक शहर के सभी जाम नाले नालियों की अच्छे से सफाई और प्रमुख स्थानों पर से कचरा हटाने की कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा है कि खाली प्लाटों तथा विभिन्न स्थानों पर पड़े निर्माण कार्य का मलबा भी हटाया जाए तथा ऐसा करने वालों के खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई करें।
कलेक्टर सिंह ने कहा कि होशंगाबाद का पावन सेठानी घाट (Sethanighat) आस्था का केंद्र है, घाट पर नियमित सफाई की जाए। घाट पर पॉलिथीन के उपयोग को पूरी तरह प्रतिबंधित करें। घाट के दुकान संचालकों से चर्चा करें। सेठानी घाट सहित अन्य घाटों पर कचरा डालने के लिए डस्टबिन रखे। सोमवार को कलेक्टर श्री सिंह ने होशंगाबाद शहर की सफाई के लिए नगर पालिका द्वारा तैयार की गई कार्ययोजना पर विस्तार से समीक्षा की और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि होशंगाबाद नगर के साथ ही सभी निकायों में भी इसी तरह स्वच्छता अभियान चलाया जाए। बताया कि होशंगाबाद नगर में रूटीन साफ सफाई में लगे स्वच्छता वाहनों के अलावा लगभग 10 जेसीबी और अन्य ट्रैक्टर ट्रालियों के माध्यम से साफ साफ कार्य किया जायेंगे।
कलेक्टर सिंह ने निर्देशित किया कि स्वच्छता अभियान में प्रत्येक वार्ड के लिए नगर पालिका के नोडल अधिकारियों के अलावा अलावा विभिन्न विभागों के जिला अधिकारियों को सेक्टर अधिकारी नियुक्त किया जाए, जो अभियान की निरंतर मॉनिटरिंग करेंगे। सेक्टर अधिकारी निर्धारित स्थान पर उपस्थित होकर उपलब्ध मशीनों और मानव संसाधन का पूरा उपयोग सुनिश्चित करेंगे। साथ ही उनको आवंटित स्थान में पहले और सफाई के बाद की तस्वीरें निर्धारित व्हाट्सएप ग्रुप पर अपलोड करेंगे। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि अभियान में हटाए कचरे का दो प्रकार से निपटान किया जाए। नाले नालियों से निकलने वाले कचरे को निर्धारित ट्रेंचिंग ग्राउंड में शिफ्ट किया जाए तथा खाली प्लाटों तथा निर्माण कार्य के मलबे को शहर के निचले इलाको में उपयोग कर उन्हें सार्वजनिक सुविधा की दृष्टि से डेवलप किया जाए। कलेक्टर सिंह ने कहा कि शहर को साफ स्वच्छ रखना सभी की जिम्मेदारी है। नगर वासियों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित कर अभियान में उनकी सहभागिता सुनिश्चित करें।
बैठक में जिला पंचायत सीईओ मनोज सरियाम (District Panchayat CEO Manoj Sariam), अपर कलेक्टर जीपी माली (Additional Collector GP Mali), परियोजना अधिकारी शहरी विकास प्राधिकरण मोहिनी शर्मा (Mohini Sharma), सीएमओ माधुरी शर्मा (CMO Madhuri Sharma) सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

error: Content is protected !!