इटारसी, भोपाल, गुना स्टेशन पर दिव्यांगों के लिए विशेष सुविधाएं

इटारसी, भोपाल, गुना स्टेशन पर दिव्यांगों के लिए विशेष सुविधाएं

इटारसी। रेल मंडल भोपाल के इटारसी, भोपाल और गुना रेलवे स्टेशन पर दृष्टिबाधित यात्रियों के लिए विशेष सुविधाएं दी गई हैं। दृष्टि दिव्यांग यात्रियों की यात्रा को आसान बनाने एवं न्यूनतम बाहरी सहायता के साथ सशक्त करने के लिए प्लेटफॉर्म संकेतक एवं अन्य सुविधाओं की पहचान करने के लिए मुख्य प्रवेश द्वार, प्लेटफॉर्म, एफओबी और रेलिंग पर ब्रेल सामान्य चिन्ह, सीढिय़ों पर परावर्तक पट्टियां, स्टेशन के ब्रेल मानचित्र, पूछताछ काउंटर पर ब्रेल सूचना पुस्तिकाएं, सांकेतिक भाषा में स्टेशन के बारे में वीडियो देखने के लिए क्यूआर कोड, पोर्टेबल रैंप तथा दिव्यांग कोच में चढऩे के लिए व्हीलचेयर की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।
उपलब्ध सुविधाएं दृष्टि बाधित लोगों, व्हीलचेयर का उपयोग करने वाले लोगों और सुनने में अक्षम लोगों को यात्रा के दौरान दूसरों पर निर्भरता को कम करके स्वतंत्र रूप से और सम्मान के साथ यात्रा करने में सहायक हो रही हैं। दृष्टि दिव्यांग लोगों को आसानी से और न्यूनतम बाहरी सहायता के साथ सशक्त बनाने के लिए भोपाल रेलवे स्टेशन में प्लेटफॉर्म संकेतक और ब्रेल के साथ सामान्य संकेतक, ब्रेल इंडिकेटर, जिसमें प्लेटफॉर्म इंडिकेटर्स, लिफ्ट साइन्स की ओर रास्ता, टिकट काउंटर साइन्स और अन्य गाइडिंग साइन्स शामिल हैं, सभी एफओबी पर लगाए गए हैं।

प्रतीक्षालय, लिफ्ट, पानी और शौचालय सहित सभी प्रमुख कार्यालयों को कवर करने वाले सामान्य साइनेज लोगों को दृश्य, श्रवण शक्ति प्रदान करने के लिए दो मुख्य प्रवेश द्वारों पर बुकिंग कार्यालयों के पास दो ब्रेल मानचित्र स्थापित किए गए हैं। प्लेटफार्मों के लिए ब्रेल संकेतकों की स्थापना से दृष्टि दिव्यांग यात्रियों को सही प्लेटफॉर्म और सुविधाओं को खोजने के लिए लोगों पर निर्भरता कम होगी, इससे गुमराह होने का जोखिम कम होगा। ब्रेल में सामान्य संकेत दृष्टि दिव्यांग लोगों को पुरुष और महिला शौचालय, पुरुष और महिला प्रतीक्षालय, दिव्यांग शौचालय, क्लॉक रूम जैसी आवश्यक सुविधाओं की पहचान करने में मदद मिलेगी। सीढिय़ों पर परावर्तक पट्टियों को रोशन करने से कम दृष्टि वाले व्यक्ति को पहचानने में मदद मिलेगी। सांकेतिक भाषा के वीडियो भाषण और सुनने में अक्षम लोगों को रेलवे परिसर में मौजूद विभिन्न सुविधाओं के बारे में जानने और उनके यात्रा अनुभव को बेहतर बनाने में मदद करेंगे।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!