विशेष पहल : आवश्यक सुविधाओं से लैस तीन प्रसूति केंद्रों का हुआ शुभारंभ

विशेष पहल : आवश्यक सुविधाओं से लैस तीन प्रसूति केंद्रों का हुआ शुभारंभ

होशंगाबाद। जिले के दूरस्थ ग्रामों एवं जनजातीय अंचलों में गर्भवती महिलाओं को अपने निवास के नजदीक ही सुरक्षित प्रसव सुविधा मिल सके इस पुनीत उद्देश्य से कलेक्टर होशंगाबाद नीरज कुमार सिंह की पहल पर जिले में कुल 5 प्रसूति केंद्र स्थापित किए गए हैं।

गुरुवार को सिवनी मालवा ब्लॉक के तीन प्रसूति केंद्रों का विधायक सिवनी मालवा प्रेमशंकर वर्मा एवं कलेक्टर श्री सिंह की गरिमामय उपस्थिति में शुभारंभ किया। इस अवसर पर शंभूसिंह भाटी, बबलू उइके, सोहराज, दीपक अग्रवाल, वरुण रघुवंशी , एसडीएम अनिल जैन, सीएमएचओ डॉ प्रदीप मोजेस, बीएमओ डॉ कांति बाथम , तहसीलदार प्रमेश जैन, जनपद सीईओ दुर्गेश भूमरकर सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

घाना, ढेकना एवं तिलीआवली में प्रसूति केंद्र प्रारंभ

सिवनीमालवा ब्लॉक के दूरस्थ ग्राम घाना, ढेकना एवं तीलीआवरी के उप स्वास्थ्य केंद्र पर प्रसूति केंद्र प्रारंभ किए गए हैं। कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि इन केंद्रों पर प्रसव के आवश्यक उपकरण एवं संसाधन की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। साथ ही प्रशिक्षित उप स्वास्थ्य अधिकारी एवं एएनएम की पदस्थापना की गई हैं,जो केंद्र पर ही रहकर प्रसव सुविधा उपलब्ध कराएगी। यह प्रसूति केंद्र 24 घंटे चालू रहेंगे।

अब बहनों को दूर नहीं जाना पड़ेगा

विधायक सिवनीमालवा श्री वर्मा ने कहा कि आज बड़ा हर्ष का विषय हैं। सिवनी मालवा के सुदूर ढेकना , घाना एवं तिलीआवली में प्रसूति केंद्र स्थापित होने से अब गर्भवती बहनों को प्रसव के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा। इन केंद्रों पर विशेषज्ञ सीएचओ, एएनएम एवं अन्य मेडिकल स्टाफ नियुक्त किया गया है जो 24 घंटे केंद्र पर रहकर प्रसव सुविधा के साथ अन्य स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराएंगे। इन प्रसूति केंद्रों से आस पास के ग्रामों की गर्भवती बहनें लाभान्वित हो सकेंगी। इस अवसर पर विधायक श्री वर्मा ने ग्रामीणों से आगे आकर शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ लेने का आग्रह भी किया।

घर में शिशु आने की मिलेगी पूरी खुशी

कलेक्टर श्री सिंह ने प्रसूति केंद्र के शुभारंभ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि इन प्रसूति केंद्रों के शुरू होने से अब गर्भवती महिलाओं को प्रसव के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा। प्रसव के लिए दूर स्वास्थ्य संस्था में जाने से गर्भवती महिला सहित उनके परिजन को कई समस्या का सामना करना पड़ता है। सुरक्षित प्रसव की दृष्टि से यह उचित भी नहीं हैं। इन समस्याओं के चलते घर में नया मेहमान आने की खुशी भी प्रभावित होती हैं। उन्होंने कहा कि इन प्रसूति केंद्रों के शुरू होने से अब ना केवल सुरक्षित प्रसव हो पायेंगे बल्कि घर में नया शिशु आने की पूर्ण खुशी मिलेगी। इस अवसर पर कलेक्टर श्री सिंह ने गर्भवती महिलाओं व उनके परिवारों को इन प्रसूति केंद्रों का लाभ उठाने और यहां के मेडिकल स्टाफ को सहयोग करने के लिए प्रेरित किया। साथ ही ग्रामीणों को मुख्यमंत्री भू अधिकार योजना एवं आयुष्मान योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देकर लाभ उठाने के लिए आग्रह किया।

आधुनिक सुविधा से सुसज्जित है प्रसूति केंद्र

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रदीप मोजेस ने बताया कि यह प्रसूति केंद्र आधुनिक उपकरण से सुसज्जित है। केंद्रों पर बिजली पानी की सुविधा के साथ डिलेवरी रूम में लेबर टेबिल, स्टूल, एएनसी टेबिल,सेवेन ट्रै डिलेवरी किट, ईकार्ट किट,ऑक्सीजन सिलेण्डर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, कोर्ड लैम्प, ग्लोब्स, सीजर, फीटोस्कोप , स्टरलाइजर मशीन, गाॅज पीस एवं काॅटन स्वेैब,यूरिनरी कैथेटर, अग्निशामक यंत्र, ब्लड प्रेशर, शिशु एवं वजन मशीन, सुगर मशीन, फस्र्ट एड मेडिसिन किट, बेड्स के साथ ही प्रशिक्षित कम्यूनिटी हैल्थ आफीसर एवं एएनएम अन्य मानव संसाधन को नियोजित किया हैं।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!