खरीदी केंद्रों पर किसानों की सुविधा में कमी न हो

खरीदी केंद्रों पर किसानों की सुविधा में कमी न हो

नर्मदापुरम। अगले कुछ दिनों में गेहूं की फसल पककर कटने वाली है और फिर मंडियों में सरकारी दरों पर खरीदी का काम प्रारंभ होगा। आज समय सीमा बैठक में कलेक्टर (Collector) ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि किसानों को खरीद केन्द्रों पर किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसका ख्याल रखा जाए।

कलेक्टर नीरज कुमार सिंह (Collector Neeraj Kumar Singh) ने चना उपार्जन एवं आगामी रबी उपार्जन की तैयारियों उपार्जन संबंधी अधिकारियों को चना उपार्जन के निर्धारित केंद्रों पर चाक चौबंद व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी खरीदी केंद्रों पर शासन द्वारा निर्धारित मानक मापदंडों के अनुरूप ही खरीदी कार्य किया जाए। खरीदी केंद्रों पर किसानों की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखें। आगामी गेहूं खरीदी के लिए भी खरीदी केंद्रों का निर्धारण शीघ्र किया जाए।
कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का तत्परतापूर्वक निराकरण करने और शिकायतों के निराकरण में कोई भी कोताही ना बरतने के निर्देश सभी विभागीय अधिकारियों को दिए। उन्होंने बैठक में सीएम हेल्पलाइन (CM Helpline) की शिकायतों की विभागवार विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने पूर्व निर्देशों के बावजूद निराकरण में प्रगति न लाने वाले अधिकारियों को नोटिस (Notice) जारी करने के निर्देश दिए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत मनोज सरियाम (CEO District Panchayat Manoj Sariam), अपर कलेक्टर मनोज सिंह ठाकुर (Additional Collector Manoj Singh Thakur) सहित सभी विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

चिंतन बैठक की तैयारियों की समीक्षा

कलेक्टर श्री सिंह ने 26 एवं 27 मार्च को पचमढ़ी (Pachmarhi) में आयोजित होने वाली कैबिनेट चिंतन (cabinet contemplation meeting) बैठक की तैयारियों की भी विस्तार से समीक्षा कर संबंधित अधिकारियों को समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। 28 मार्च को आयोजित होने वाले प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (Pradhan Mantri Awas Yojana Rural) के तहत गृह प्रवेश कार्यक्रम एवं 29 सितंबर को रोजगार मेले की तैयारियों की भी विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने कहा कि इस दिन आवास योजना के हितग्राहियों को उनकी पात्रता अनुसार अन्य हितग्राही मूलक योजनाओं से भी लाभान्वित किया जाए। रोजगार मेले की सभी आवश्यक तैयारियां समय सीमा में पूर्ण करें। यह सुनिश्चित करें कि रोजगार मेले में युवाओं को शासन द्वारा संचालित स्वरोजगार योजनाओं का लाभ मिल सके। रोजगार मेले में शत प्रतिशत स्वरोजगार योजनाओं के प्रकरणों का वितरण किया जाए।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!