आपका सिर्फ यह एक कदम कई पीढिय़ों के लिए उपयोगी होगा

आपका सिर्फ यह एक कदम कई पीढिय़ों के लिए उपयोगी होगा

नर्मदापुरम। जल जीवन का आधार है, बिना जल के जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है। आज रोके जाने वाला पानी कल आने वाली कई पीढिय़ों के लिए उपयोगी होगा अत: सभी को जल संवर्धन के महत्व को समझते हुए इस क्षेत्र में समूचे प्रयास करना होंगे।
यह बात विधायक डॉ. सीतासरन शर्मा (MLA Dr. Sitasaran Sharma) ने ग्राम पंचायत पर्रादेह (Gram Panchayat Parradeh) में आयोजित जल अभिषेक अभियान (Jal Abhishek Abhiyan) में कही। कार्यक्रम में कलेक्टर नीरज कुमार सिंह (Collector Neeraj Kumar Singh) ने ग्रामीणों से आह्वान किया कि ग्रामों में जल संवर्धन हेतु निर्मित होने वाली संरचनाएं सिर्फ शासकीय ढांचे नहीं हैं, बल्कि यह उन ग्राम पंचायतों में भू-जल स्तर में वृद्धि, पेयजल आपूर्ति, सिंचाई सुविधा में विकास जैसी कई जरूरतों की पूर्ति करने वाली संरचनाएं हैं। अत: इनकी देखरेख ग्रामीणों को भी करनी चाहिए। जल अभिषेक अभियान तभी पूरी तरह से सफल हो सकेगा, जब प्रत्येक ग्रामीण अपनी पूरी सहभागिता जल संरक्षण एवं संवर्धन के कार्यों में देगा।
ज्ञात हो कि ग्राम पंचायत पर्रादेह में 11 अप्रैल को अमृत सरोवर अंतर्गत 11.50 लाख की लागत से किवलारी नदी पर निर्मित होने वाले नवीन स्टापडेम का भूमिपूजन विधायक डॉ. सीतासरन शर्मा, कलेक्टर नीरज कुमार सिंह, सीईओ जिला पंचायत मनोज सरियाम, पीयूष शर्मा, भूपेन्द्र चौकसे, राहुल सोलंकी ने किया।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) के मुख्य आतिथ्य में आज रायसेन जिले में राज्य स्तरीय जल संसद का कार्यक्रम किया। इस अभियान के तहत जिले में भी 11 अप्रैल से वृहद स्तर पर जल संवर्धन-संरक्षण के कार्य प्रारंभ किये हैं। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत मनोज सरियाम ने बताया कि जिले में 11 अप्रैल को पुष्कर धरोहर समृद्धि के 246 कार्य, अमृत सरोवर के 202 कार्य एवं अन्य जल संवर्धन के 402 कार्य इस प्रकार कुल 750 कार्य प्रारंभ किये हैं जिनकी लागत लगभग 1466.74 लाख हैं। कलेक्टर श्री सिंह के इन संरचनाओं को 15 जून तक पूर्ण किये जाने का लक्ष्य भी निर्धारित किया है। इस संबंध में कार्यों को गुणवत्ता पूर्वक एवं समय-सीमा में करने हेतु सभी जनपद पंचायतों को निर्देशित भी किया गया है।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!