कमिश्रर ने किनसे कहा, संसार में महान लोगों का जीवन संघर्षपूर्ण रहा है

कमिश्रर ने किनसे कहा, संसार में महान लोगों का जीवन संघर्षपूर्ण रहा है

नर्मदापुरम। कमिश्नर मालसिंह (Commissioner Malsingh) ने आज बीटीआई रोड (BTI Road) स्थित ज्ञानोदय आवासीय विद्यालय (Gyanodaya Residential School) में संचालित जेईई (JEE), नीट (NEET) की विशेष कक्षाओं का अवलोकन किया। इस दौरान कक्षा में उपस्थित विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि अगर आपको जीवन में सफल होना है, अभी से लक्ष्य निर्धारित करना होगा। यह भी ध्यान रखें कि लक्ष्य छोटा नहीं वरन बड़ा हो। लक्ष्य की प्राप्ति के लिए एकाग्र होकर तैयारी करेंगे तो सफलता अवश्य मिलेगी। उन्होंने कहा कि समय का सदुपयोग करना ही समझदारी है, क्योंकि समय निकल जाने के बाद वापस नहीं आता। जीवन में अनुशासन बहुत आवश्यक है। बिना अनुशासन के जीवन में भटकाव आता है जो लक्ष्य प्राप्ति में बड़ी बाधा है। कमिश्नर ने मोबाइल के दुरूपयोग के प्रति भी विद्यार्थियों को सचेत किया। उन्होंने कहा कि मोबाइल (Mobile) का अनावश्यक उपयोग समय नष्ट करता है और लक्ष्य से भटकाता है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को नकारात्मक और गलत लोगों को संगत से दूर रहकर सकारात्मक एवं पढ़ाई में अच्छे साथियों की संगति कर आपस में प्रतियोगिता कर अपने को उन्नत करने पर ध्यान देना होगा।
कमिश्नर ने कहा कि नियमित रूप से पढ़ाई करें तथा उसकी पुनरावृत्ति भी करें। समझ में न आने पर शिक्षक से अपनी समस्या का समाधान जरूर करायें। संसार में जितने भी महान लोग हुए हैं उनका जीवन संघर्षपूर्ण रहा है। उनकी संघर्षगाथा को पढऩा चाहिए और प्रेरित होना चाहिए। इस अवसर पर कमिश्नर ने बच्चों के लक्ष्य भी पूछ तथा उनके प्रश्नों का समाधान भी किया। कमिश्नर ने ज्ञानोदय विद्यालय में संचालित की जा रही विशेष कक्षाओं के प्रति प्रसन्नता व्यक्त की तथा विद्यार्थियों को सफलता के लिए शुभकामनाएं दी।
ज्ञानोदय विद्यालय के शिक्षकों के साथ बैठक में कमिश्नर ने कहा कि यहाँ का शैक्षणिक स्टाफ बच्चों की बेहतरी के लिए निरंतर प्रयास करें। उन्होंने संस्था में प्रेरक नारे लिखवाने तथा संस्था में पौधारोपण तथा संस्था को और आकर्षक बनाने के निर्देश दिये। कमिश्नर ने संभाग के तीनों जिलों के सब डिवीजऩ मुख्यालय पर भी ऐसी ही कोचिंग क्लासेस प्रारंभ करने हेतु कमिश्नर ने संभागीय उपायुक्त जनजाति कार्य एवं संयुक्त संचालक लोक शिक्षण को निर्देशित किया। भ्रमण में संभागीय उपायुक्त, जनजातीय कार्य जेपी यादव साथ थे।



CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!