डिसेबल्ड बच्चों के लिए बनेगा नेशनल लेवल का स्टेडियम, 1 रुपए में मिलेगी जमीन

डिसेबल्ड बच्चों के लिए बनेगा नेशनल लेवल का स्टेडियम, 1 रुपए में मिलेगी जमीन

शिवराज कैबिनेट Cabinet ने स्टेडियम के लिए जमीन आवंटन के प्रस्ताव को हरी झंडी दी।

भोपाल। निःशक्त बच्चों disabilities के लिए नेशनल लेवल का स्टेडियम National Level Stadium बनाया जाएगा। इसके लिए सरकार एक रूपए में जमीन भी देगी। यह स्टेडियम ग्वालियर Stadium Gwalior में बनाया जाएगा। यह देश में ऐसा पहला स्टेडियम First stadium होगा, जो सिर्फ डिसेबल्ड बच्चों के लिए ही बनाया जाएगा। शिवराज कैबिनेट Shivraj Cabinet की बैठक में इसके लिए जमीन आवंटन के प्रस्ताव को मंजूरी भी मिल गई है। साथ ही स्टेडियम बनाने के लिए 1 रुपए में भूमि आवंटन की जाएगी।

कैबिनेट बैठक  Cabinet Meeting में फैसला
शिवराज सरकार की कैबिनेट बैठक में मंगलवार को एक दर्जन प्रस्तावों को मंजूरी मिल गई। इसमें ग्वालियर में दिव्यांगों का स्टेडियम बनाने। इंदौर और पीथमपुर औद्योगिक क्षेत्र में नवीन सेक्टर 4 और 5 विकसित करने की योजना भी शामिल है। बैठक की जानकारी देते हुए गृहमंत्री नरोत्तम मिश्र ने बताया कि भोपाल और इंदौर को महानगरीय क्षेत्र मेट्रोपॉलिटन एरिया के गठन को भी मंजूरी दी गई है।

केंद्रीय मंत्री central minister ने की थी घोषणा
भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के प्रस्ताव पर स्टेडियम बनाने की रूपरेखा तैयार कर ली गई है। कलेक्टर ने स्टेडियम के लिए सीवेज फार्म के पास 15 एकड़ भूमि आरक्षित करने का प्रस्ताव भी राज्य सरकार को भेज दिया था। गौरतलब है कि सामाजिक न्याय मंत्री थावरचंद गहलोत ने अपने ग्वालियर दौरे के दौरान निःशक्त बच्चों के लिए नेशनल स्टेडियम बनाए जाने की घोषणा की थी।

ऐसे होगी खेल गतिविधियां
1. नेशनल स्टेडियम बन जाने के बेद 17 प्रकार की खेल गतिविधियां यहां संचालित हो सकेंगी।
2. निःशक्त बच्चों के लिए स्टेडियम में इनडोर और आउटडोर खेलों की व्यवस्था रहेगी।
3. एथलेटिक्स, दौड़, जंप, जैवलिन, थ्रो, शॉटपुट, डिक्स थ्रो, हैमर थ्रो, स्वीमिंग, डाइविंग, टीम खेलों में वॉलीबाल, फुटबाल, क्रिकेट, हॉकी, व्यक्ति खेलों में लान टेनिस,
4. बैडमिंटन, टेबल टेनिस कैरम, बिलियर्ड्स, स्नूकर, चेस आदि खेल एक ही स्टेडियम में संचालित किए जाएंगे।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: