नेहरू युवा केन्द्र द्वारा जल संरक्षण पर ऑनलाइन वेबीनार का आयोजन

नेहरू युवा केन्द्र द्वारा जल संरक्षण पर ऑनलाइन वेबीनार का आयोजन

पिपरिया| राष्ट्रीय जल मिशन (National Water Mission) द्वारा नेहरू युवा केन्द्र होशंगाबाद के तत्वाधान में ‘कैच द रेन’ अभियान जिले में चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत आज पिपरिया ब्लॉक में जिला युवा समन्यवयक खगेन्द्र खां एवं लेखा अधिकारी नीरज तिवारी के मार्गदर्शन में ब्लॉक प्रभारी धनराज अहिरवार द्वारा ऑनलाइन वेबिनार का आयोजन कराया गया। जिसमें 100 से भी ज्यादा युवाओ ने हिस्सा लिया। इस मौके पर जिला युवा अधिकारी खगेन्द्र खां ने बताया कि वेबिनार में ब्लॉक पिपरिया के युवा ऑनलाइन के माध्यम से जुड़े। पेड़ पोधों एवं जंगलो की सुरक्षा करें एवं निरंतर वृक्षारोपण करें, आदि जानकारी दी|
मुख्य अतिथि वक्ता दीपक यादव ने बताया कि वर्षा जल संग्रहण स्वयं भी प्रयास करें और सार्वजनिक पंरपरागत जल स्त्रोंतों कुए, बावडी, तालाब का रख रखाव करें। गर्मी में जब कुएं, तलाब आदि में पानी कम हो जाता है तब उनकी कचरा आदि निकालें ताकि वर्षा होने पर पानी अधिक संग्रहण हो सकें।जलवायु परिस्थितियों के अनुकूल बारिश के पानी को संग्रहित करने के लिए वर्षा जल संचयन संरचना का निर्माण, सोख्ता का निर्माण, चैकडैम का निर्माण करने हेतु आमजन को प्रेरित करें। पारंपरिक जल संचयन संरचना कुंआ आदि का निर्माण तथा जीर्णोंद्धार कराने की दिशा में कारगर कदम उठाये।
जल संचयन संरचनाओं के निर्माण हेतु आमजन को जागरूक एवं प्रेरित करने के उदेश्य से नेहरू युवा केन्द्र के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक धनराज अहिरवार द्वारा शैक्षिक और प्रेरणादायक कार्यक्रम कर जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW