खुशखबरी: रियल स्टेट में बूम, अब सपनों का घर खरीदना हुआ सस्ता

खुशखबरी: रियल स्टेट में बूम, अब सपनों का घर खरीदना हुआ सस्ता

2 प्रतिशत की छूट से लोग आसानी से अपना मकान खरीद सकेंगे

भोपाल। सरकार ने रियल स्टेट को लेकर बड़ा ऐलान किया है। अब अपने सपनों का घर खरीदना हुआ सस्ता। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान Chief Minister Shivraj Singh Chauhan ने प्रदेश के नगरीय क्षेत्रों में प्रापर्टी Property की खरीदी-बिक्री Buy and sell पर स्टाम्प ड्यूटी Stamp duty में कमी करने का निर्णय लिया है। कोविड-19 की वजह से व्यापक पैमाने पर आर्थिक गतिविधियाँ प्रभावित हुई हैं। रियल स्टेट सेक्टर Real state sector पर भी इसका बड़ा प्रभाव पड़ा जिसके फलस्वरूप प्रापर्टी खरीदने Buy property, बेचने के इच्छुक नागरिक भी विपरीत स्थितियों का सामना कर रहे हैं। राज्य सरकार State government ने प्रापर्टी की खरीदी-बिक्री पर स्टाम्प ड्यूटी पर 3 प्रतिशत के स्थान पर अब 1 प्रतिशत सेस का निर्णय लिया है।

अब हर व्यक्ति का सपना होगा साकार
मुख्यमंत्री चौहान Cm Chouhan ने कहा कि हर व्यक्ति काए परिवार का एक सपना होता है कि उसका अपना एक घर हो, जहां वो अपने परिवार के साथ सुख से रह सके। कोरोना काल में आर्थिक गतिविधियाँ लॉकडाउन के वजह से लगभग समाप्त हो गई थीं। रियल स्टेट व्यवसाय पर भी इससे विपरीत प्रभाव पड़ा था। लोगों की वित्तीय क्षमताएं सीमित हो जाने के कारण संपत्तियों का क्रय-विक्रय भी प्रभावित हुआ है। अब यह आवश्यक हो गया है कि आर्थिक गतिविधियाँ बढ़ें और रियल स्टेट क्षेत्र में भी कैसे बूम आए।

दो प्रतिशत की छूट सेस

नगरीय क्षेत्रों में प्रापर्टी की खरीदी ब्रिकी पर स्टाम्प ड्यूटी में 2 प्रतिशत की छूट सेस में मिलेगी। अभी यह छूट 31 दिसम्बर 2020 तक लागू रहेगी। मुख्यमंत्री चौहान ने विश्वास व्यक्त किया कि इस निर्णय से लोग अपना मकान आसानी खरीद सकेंगे, कारोबार में तेजी आएगी और रियल स्टेट में कामकाज को गति मिलेगी। इसी सिलसिले में अन्य आवश्यक कदम भी उठाए जाएंगे।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: