अब किसानों को मिलने वाली सब्सिडी होगी खत्म

अब किसानों को मिलने वाली सब्सिडी होगी खत्म

किसानों को एकमुश्त राशि देने की योजना बनाई जाएगी

12वीं उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं को स्वरोजगार स्थापित करने के लिये मिलेगी सहायता

भोपाल। प्रदेश सरकार वर्तमान में किसानों को विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत दी जाने वाली सब्सिडी (Subsidy) की राशि अब उनके खाते में एक मुश्त अंतरित करने की योजना बना रही है।मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chauhan) ने कहा है कि ग्रामवासियों को जमीन एवं मकान पर स्वामित्व प्रदान किया जायेगा, जिससे वे उस पर बैंक ऋण (Bank loan) आदि सुविधाएं प्राप्त कर सकेंगे। आगमी तीन वर्षां में जिनके कच्चे मकान हैं, उन्हें पक्के मकान बनाने के लिये सरकार की ओर से सहायता प्रदान की जायेगी। मुख्यमंत्री चौहान द्वारा आज मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना (Chief Minister Farmers Welfare Scheme) के अंतर्गत प्रदेश के पांच लाख किसानों को (उपचुनाव (By- election) वाले 19 जिलों को छोड़कर) दो-दो हजार रुपए के मान से कुल 100 करोड़ रुपए की राशि का उनके खातों में सिंगल क्लिक के माध्यम से अंतरण किया गया।

प्रति वर्ष मिलेंगे 10 हजार रूपये

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि किसानों को प्रधानमंत्री किसान कल्याण योजना (Pradhan Mantri Kisan Kalyan Yojana) के अंतर्गत प्रति वर्ष तीन किश्तों में 2-2 हजार रूपये की राशि, कुल 6 हजार रूपये प्रदान की जा रही है। इसके अलावा मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत अब उन्हें वर्ष में दो बार 2-2 हजार रूपये की राशि प्रदान की जायेगी। इस प्रकार प्रति वर्ष किसान के खाते में कुल 10 हजार रूपये की राशि प्राप्त होगी। इस योजना से प्रदेश के लगभग 80 लाख किसान लाभांवित हो रहे हैं।

किसान को नहीं लेनी होगी पेड़ लगाने/काटने की अनुमति

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि कृषि वानिकी के अंतर्गत अभी किसानों को पेड़ लगाने व काटने के लिए जटिल प्रक्रिया से गुजरना होता है। इस संबंध में नया कानून बनाया जाएगा, जिससे उन्हें पेड़ लगाने, काटने व विक्रय करने के लिए कोई अनुमति की आवश्यकता नहीं होगी।

छात्राओं को स्वरोजगार स्थापित करने के लिये सहायता

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा है कि सरकार 12वीं उत्तीर्ण छात्राओं को रोजगार स्थापित करने के लिये सहायता देने की योजना बना रही है, जिससे वे अपने पैरों पर खड़े होकर राज्य का नाम रौशन कर सकें। साथ ही वे 12वीं के बाद अपनी पढ़ाई जारी रख सकती हैं।

मक्के की प्रोत्साहन राशि

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सरकार द्वारा धान एवं बाजरे की खरीदी शीघ्र प्रारंभ की जाएगी तथा किसानों का एक-एक दाना खरीदा जाएगा। मक्के के लिए प्रोत्साहन राशि किसानों के खातों में पहुंचाई जाएगी।

 

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: