अब 30 अप्रैल नहीं 15 मई को ऑनलाइन जारी होंगे परिणाम

अब 30 अप्रैल नहीं 15 मई को ऑनलाइन जारी होंगे परिणाम

भोपाल/ मध्य प्रदेश में सरकारी स्कूलों (Govt Hospital) के कक्षा 9वीं और 11वीं के परीक्षा परिणाम ( Exam Result ) अब 15 मई को घोषित ( Result Date ) किए जाएंगे। बता दें कि, पहले सुनिश्चित किया गया था कि, इन दोनों कक्षाओं के परीक्षा परिणाम 30 अप्रैल को घोषित किये जाएंगे, लेकिन बुधवार की देर शाम लोक शिक्षण आयुक्त (Public education commissioner) द्वारा पिछले आदेश को संशोधित करते हुए सरकारी स्कूलों (Government Schools) को अब नए आदेश जारी किये गए हैं। जारी आदेश के मुताबिक, स्कूल प्राचार्यों को 15 मई तक रिजल्ट घोषित करना होगा।

शिक्षा विभाग के सूत्रों की मानें तो, मध्य प्रदेश में तेजी से बढ़ रही कोरोना की रफ्तार के चलते सरकार की ओर से प्रदेश के सभी सरकारी दफ्तरों में स्टाफ की अधिकतम संख्या 10 फीसदी तक कर दी है। ऐसे में टेस्ट और अर्द्धवार्षिक परीक्षा (Half yearly examination) के आधार पर रिजल्ट घोषित करने में समय लग रहा है। इस समस्या को देखते हुए ही लोक शिक्षण आयुक्त की ओर से रिजल्ट घोषित करने के लिए 15 दिन का अतिरिक्त समय सभी स्कूलों को दिया है।

पहली बार ऑनलाइन प्रदर्शित होंगे 9वीं और 11वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम हालांकि, खास बात ये है कि, इस बार घोषित किये जाने वाले 9वीं और 11वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम पहली बार 10वीं और 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणामों की तर्ज पर ऑनलाइन ही प्रदर्शित किये जाएंगे। शासन की ओर से जारी आदेश में ये भी कहा गया है कि, 16 अप्रैल तक सभी स्कूल परीक्षा परिणाम घोषित करें और 5 मई तक विमर्श पोर्टल पर डालें। इसके साथ ही, 10वीं व 12वीं की परीक्षा को पहले मई में कराया जाना था, जिसे आगे बढ़ाते हुए जून में रीक्षा ली जानी सुनिश्चित की गई है।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW