डेढ़ हजार के पास पहुंच रही पेंडिंग सेंपल की संख्या

डेढ़ हजार के पास पहुंच रही पेंडिंग सेंपल की संख्या

होशंगाबाद। कोविड-19 (covid-19) के सेंपल बमुश्किल लोग करा रहे हैं, ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही का आलम यह है कि पेंडिंग सेंपल की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। आज की स्थिति में पेंडिंग सेंपलों की संख्या 1412 हो गयी है। आज कुल 156 सेंपलों की जांच के बाद रिपोर्ट मिली है, इनमें से जिलेभर में 7 पॉजिटिव (Positive) केस आये जबकि 12 सेंपल रिजेक्ट भी हो गये हैं। जितनी बड़ी मात्रा में हर रोज सेंपल भेजे जा रहे हैं, उसका 50 फीसद भी जांच होकर रिपोर्ट नहीं आ रही है।
जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (District Chief Medical and Health Officer) डॉ. सुधीर जैसानी (Dr. Sudhir Jaisani) का कहना है कि हम तो यहां से लगातार सेंपल लेकर भेज रहे हैं। एम्स (AIIMS) की लैब (lab) में क्या हो रहा है, हमें इसकी जानकारी नहीं है। निश्चित दिन के बाद क्या सेंपल खराब हो जाते हैं, इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि यह डिपेंट करता है कि वे वहां कैसे स्टोर कर रहे हैं। इसका जवाब भी एम्स से ही मिल सकता है।
दरअसल, बड़ी संख्या में सेंपल रिजेक्ट होने पर यह सवाल आया है कि आखिर कोई सेंपल कितने दिनों तक खराब नहीं होता है? इसका जवाब भी जिला स्वास्थ्य विभाग के पास नहीं है। बहरहाल, आज तक की सेंपल संख्या पर नजर डालें तो यह 9777 है, जबकि रिपोर्ट केवल 8365 प्राप्त हुई है। आज 139 रिपोर्ट नेगेटिव और 7 पॉजिटिव आयी है। आज 12 मरीजों को स्वस्थ होने पर घर भेजा गया जबकि आज भी एक मरीज की मौत के साथ ही मृत्यु की संख्या 17 हो गयी है। वर्तमान में जिले में 105 केस एक्टिव हैं, जिनमें से 66 का इलाज जिले के विभिन्न कोविड केयर सेंटर में चल रहा है तो 39 को बाहर उपचार मिल रहा है।

CATEGORIES
TAGS

AUTHORRohit

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: