नई शिक्षा नीति के तहत 7 सितंबर से शुरू हो रही हैं ऑनलाइन क्लासेस

नई शिक्षा नीति के तहत 7 सितंबर से शुरू हो रही हैं ऑनलाइन क्लासेस

सोमवार से दूरदर्शन Doordarshan पर लगेंगी क्लासेस

भोपाल। मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार Shivraj government ने नई शिक्षा study नीति लागू कर दी है। शुक्रवार देर रात जारी आदेश में बताया गया कि अब बच्चें नई शिक्षा नीति New education policy से पढाई करेंगें। माध्यमिक शिक्षा मंडल Board of Secondary Education के सचिव की ओर से यह आदेश जारी किए गए थे। इस शिक्षा नीति के तहत 7 सितंबर से ऑनलाइन क्लासेस शुरू हो जाएंगी। जिसमें साथ ही स्टूडेंट्स को ऑनलाइन असाइनमेंट दिया जाएगा। वहीं इसी के आधार पर एसेसमेंट भी होगा।

आडियो विजुअल सत्र का प्रसारण कक्षावार
माध्यमिक सिक्षा मंडल के चेयरमैन राधेश्याम जुलानिया Chairman Radheshyam Julania के मुताबिक 7 सितंबर से ऑनलाइन शिक्षा सत्र Online education session शुरू किया जा रहा है। यह सत्र सुबह 7 बजे से 10 बजे तक तीन घंटे का होगा और दूरदर्शन पर इसका प्रसारण किया जाएगा। इसमें आडियो विजुअल सत्र का प्रसारण कक्षावार किया जाएगा।

बगैर होम असाइनमेंट Home assignmentपूरा किए आगे नहीं जाएगा
नई शिक्षा नीति में सभी छात्रों को होम असाइनमेंट Home assignment भी भी दिया जाएगा। जिसे पूरा करना अनिवार्य होगा। इसका मूल्यांकन भी किया होगा। बगैर होम असानमेंट पूरा किए कोई भी स्टूडेंट्स आगे के सत्र में नहीं जा पाएगा। इसके लिए विषय को भी 10 यूनिट में बांटकर प्रत्येक यूनिट के बाद होम असाइनमेंट दिया जाएगा। यह असाइनमेंट स्टूडेंट्स को माध्यमिक शिक्षा मंडल के एप और पोर्टल के जरिए मिल जाएगा।

इस साइड पर जाकर ले जानकारी
अधिक जानकारी के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल की वेबसाइट Www.Mpbse.Nic.In पर भी इसकी जानकारी ली जा सकती है। माध्यमिक शिक्षा मंडल के एप में सबसे पहले स्टूडेंट्स को नामांकन कराना होगा। हाईस्कूल और हाई सेकंडरी स्कूलए स्टूडेंट्स एवं शिक्षकों के लिए माशिमं नाम से एप तैयार किया गया है। इसी एप के जरिए परीक्षा आवेदन फार्म भरनाए फीस जमा करनाए होम असाइनमेंट के बारे में और रिजल्ट भी इसी एप पर मिल जाएगा।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: