अंतर्राष्ट्रीय ओजोन Ozone दिवस Day पर ऑनलाइन Online प्रतियोगिता

अंतर्राष्ट्रीय ओजोन Ozone दिवस Day पर ऑनलाइन Online प्रतियोगिता

इटारसी। शासकीय कन्या महाविद्यालय(Government Girls College) की छात्राओं ने अंतर्राष्ट्रीय ओजोन दिवस(International Ozone Day) पर ऑनलाइन पोस्टर(Online Poster), स्लोगन(Slogan) एवं निबंध प्रतियोगिता(Essay competition) का आयोजन किया। प्राचार्य डॉ. कुमकुम जैन(Principal Dr. Kumkum Jain) बताया कि 1985 में सबसे पहले ब्रिटिश अंटार्कटिक सर्वे के वैज्ञानिकों ने अंटार्कटिक के ऊपर ओजोन परत(Ozon Parat) में एक बड़े छेद की खोज की तथा इसकी जिम्मेदार क्लोरोफ़्लोरोकार्बन (CFC) गैस है। ओजोन परत, गैस की एक नाजुक ढाल है। पृथ्वी को सूर्य की किरणों के हानिकारक प्रभाव से बचाकर यह हमारे ग्रह पर हमारे जीवन को संरक्षित रखने में हमारी मदद करती है।

डॉ. संजय आर्य(Dr. Sanjay Arya) ने बताया कि इस वर्ष की थीम जीवन के लिए ओजोन है। ओजोन दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य ओजोन परत के संरक्षण के लिए लोगों को जागरुक करना है। ओजोन परत ओजोन अणुओं की एक परत है, जो 20 से 40 किलोमीटर के बीच के वायुमंडल में पाई जाती है। ये पृथ्वी को सूर्य की हानिकारक अल्ट्रा वाइलट(Ultra violet) किरणों से बचाने का काम करती है। ओजोन परत के बिना जीवन संकट में पड़ सकता है, क्योंकि अल्ट्रा वाइलट किरणें अगर सीधा धरती पर पहुंच जाए तो ये मनुष्य, पेड़-पौधों और जानवरों के लिए भी बेहद खतरनाक हो सकती है, ऐसे में ओजोन परत का संरक्षण बेहद महत्वपूर्ण है।

डॉ. आरएस मेहरा ने बताया कि ओजोन परत को इंसानों द्वारा बनाए कैमिकल्स से काफी नुकसान होता है। ओजोन परत के बिगडऩे से जलवायु परिवर्तन हो रहा है, ऐसे में अब गंभीर संकट को देखते हुए दुनियाभर में इसके संरक्षण को लेकर जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। इसलिए हमें प्रण लेना चाहिए कि हम अपने पृथ्वी कि रक्षा के लिए हर महत्वपूर्ण कोशिश करेंगे। प्रदूषण को रोकेंगे, बिजली कि बचत करेंगे, और रीसाइक्लिंग कि मदद से पुराने चीजों का पुन: इस्तेमाल करेंगे जिससे हमारी पृथ्वी सुरक्षित, सुन्दर और स्वच्छ बनी रहे।

यह रहे प्रतिभागी

पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम दीपिका जनोरिया, द्वितीय पैरिशा पटैल व अदिति पटैल एवं तृतीय स्थान वैशाली दास ने प्राप्त किया। स्लोगन प्रतियोगिता में प्रथम रितिका कुल्हारे, द्वितीय रूपा कुमारी व खुशबू रैकवार, तृतीय स्थान वंशिका राय ने प्राप्त किया। निबंध प्रतियोगिता में प्रथम सुरभि मालवीय, द्वितीय वैष्णवी राजपूत व शिखा यादव एवं तृतीय स्थान मानसी पटैल, सिमरन अहिरवार एवं दुर्गशा सोलंकी ने प्राप्त किया।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: