पेडी राईस ट्रान्स प्लांटर मशीन का किसानों के खेतों में किया प्रदर्शन

पेडी राईस ट्रान्स प्लांटर मशीन का किसानों के खेतों में किया प्रदर्शन

  • – मशीन से 40 प्रतिशत लागत होती है कम
  • – एक दिन में 7 से 8 एकड़ धान रोपाई संभव
  • – समय की बचत के साथ उत्पादन में भी वृद्धि

नर्मदापुरम। कृषि अभियांत्रिकी नर्मदापुरम (Agricultural Engineering Narmadapuram) एवं यानमार कम्पनी (Yanmar Company) के द्वारा किसानी के खेतों में पेडी राईस ट्रान्स प्लांटर (Paddy Rice Trans Planter) मशीन का प्रदर्शन किया जा रहा है।

कृषि अभियांत्रिकी के सहायक यंत्री सीएस बरकड़े (CS Barkade), उपयंत्री शोभित ठवरे (Shobhit Thaware) एवं यानमार कंपनी के इंजीनियर नारायण सिंह (Narayan Singh) तथा कृषि विभाग के अधिकारियों की उपस्थिति में प्रदर्शन कराया जा रहा है, जिससे एक घंटे में एक एकड़ की रोपाई हो जाती है। जिसमें एक घंटे में डीजल की खपत 2 लीटर होती है तथा एक दिन में 7 से 8 एकड़ की रोपाई हो जाती है। इस मशीन के उपयोग से किसानों की रोपाई कार्य की लागत भी 40 प्रतिशत तक कम हो जाती है। जिससे समय पर रोपाई कार्य हो जाता है और उत्पादन भी बढता है। (

यह मशीन धान की खेती करने वाले किसानों के लिए बहुत फायदेमंद है। मशीन से धान की रोपाई देखकर कृषक भी बहुत उत्साहित हुए। कृषकों को मशीन बहुत पसंद आ रही है। नर्मदापुरम के ग्राम कुलहाड़ा के किसान राकेश गौर (Rakesh Gaur), ग्राम मोहारी के संयोग दुबे (Sanyog Dubey), सिवनीमालवा (Sivanimalwa) के ग्राम भमेड़ी के शिव रघुवंशी (Shiv Raghuvanshi), ग्राम हिरनखेड़ा के किसान उमाशंकर यादव (Umashankar Yadav), माखननगर (Makhannagar) के ग्राम शिवपर के पंकज मीना Pankaj Meena) के खेत में प्रदर्शन कर 6 रो मशीन से धान रोपाई की गई है। स्व-प्रेरणा से भी कृषक मशीन से अपने खेतों में रोपाई कार्य कर रहे हैं।

कृषकों को मशीन पर कृषि अभियांत्रिकी विभाग द्वारा अनुदान भी दिया जाता है। कीमत का 50 प्रतिशत अधिकतम 5 लाख रूपये तक का मशीन पर अनुदान है। वर्तमान में dbt.mpdage.org पर आनलाइन आवेदन करके मशीन क्रय करने पर कृषक अनुदान का लाभ लिया जा सकता है। किसान अधिक जानकारी के लिए कृषि अभियांत्रिकी पवारखेड़ा से संपर्क कर सकते हैं।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: