पीसीबी की टीम ने लिया मिट्टी और पानी का नमूना

पीसीबी की टीम ने लिया मिट्टी और पानी का नमूना

– एक सप्ताह में सेंपल की जांच के बाद रिपोर्ट आने का अनुमान
इटारसी। रेलवे मालगोदाम (Railway Warehouse) से होने वाले प्रदूषण (Pollution) और आसपास की आबादी वाले क्षेत्र में जल प्रदूषण की जांच करने आज मप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (MP Pollution Control Board) की तीन सदस्यीय टीम (Team) इटारसी (Itarsi) पहुंची। टीम के सदस्यों ने रेलवे मालगोदाम परिसर से मिट्टी के सेंपल और समीप की आबादी वाले क्षेत्र से पानी का सेंपल (Sample) एकत्र किया है।
उल्लेखनीय है कि पिछले कई वर्षों से रेलवे मालगोदाम से वायु और जल प्रदूषण की शिकायतें मिलती रही हैं। अखबारों में भी समय-समय पर इसे लेकर समाचार प्रकाशित होते रहे हैं। इन्हीं खबरों को संज्ञान में लेकर आज मप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का तीन सदस्यीय दल इटारसी आया। दल का नेतृत्व कनिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. प्रवीण कोठारी कर रहे थे। दल में सहायक यंत्री आदित्य कुमार और एक सेंपलर शामिल थे।

एक सप्ताह में आएगी रिपोर्ट

मप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने इटारसी से मिट्टी और पानी का जो सेंपल लिया है, उसकी रिपोर्ट एक सप्ताह में आने की संभावना है। टीम के अनुसार मिट्टी का सेंपल सेंट्रल लैब भोपाल (Central Lab Bhopal) भेजा जाएगा, वहां से रिपोर्ट मिलने में अमूमन एक सप्ताह का वक्त लग ही जाता है।
बता दें कि रेलवे मालगोदाम में सीमेंट ( Cement), यूरिया(Urea), डीएपी (DAP) जैसी चीजें आती हैं और यहां हजारों बोरी अनलोड (Unload) होती हैं। यहां मालगोदाम के कारण आसपास प्रदूषण की शिकायत पिछले कई दिनों से हो रही थी। इन्हीं खबरों को मीडिया (Media) ने उजागर किया और इसके बाद आज पीसीबी ( PCB) की टीम इटारसी आयी थी।

TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!