सूखा सरोवर में बन रहा था पुलिस चौकी भवन, विधायक ने रुकवाया काम

सूखा सरोवर में बन रहा था पुलिस चौकी भवन, विधायक ने रुकवाया काम

इटारसी। पुरानी इटारसी (Old Itarsi) के सूखा सरोवर (Sukha Sarobar) में बन रहे पुलिस चौकी (Police Chouki) के भवन का काम विधायक डॉ.सीतासरन शर्मा (Dr. SItasaran Sharma, MLA) ने आज फिर रुकवा दिया है। यहां पहले से ही एक भवन में पुलिस चौकी संचालित है, जो नगर पालिका (Nagarpalika) ने पुलिस को जुलाई 2015 में बनाकर दिया था। पुराने शहर में पुलिस चौकी की मांग पर विधायक डॉ.सीतासरन शर्मा ने उस वक्त यहां पुलिस चौकी स्वीकृत कराके शुरु करायी थी, जब वे विधानसभा अध्यक्ष थे।

करीब पांच वर्ष पूर्व सूखा सरोवर मैदान के सामने नगर पालिका की भूमि पर एक दो मंजिला भवन बनाकर पुलिस चौकी वहां प्रारंभ करायी थी। उस वक्त पुलिस चौकी के उद्घाटन में स्वयं विधायक डॉ. शर्मा (MLA Dr. Sharma), तत्कालीन पुलिस अधीक्षक आशुतोष प्रताप सिंह (Ashutosh Pratap Singh), तत्कालीन नपाध्यक्ष, आईजी (IG), एसडीओपी (SDOP), एसडीएम (SDM), टीआई (TI), सीएमओ (CMO) आदि मौजूद थे। बावजूद इसके विभाग ने यहां कैसे नये स्थान पर पुलिस चौकी बनवाना शुरु कर दिया यह समझ से परे है। सवाल का जवाब देने अधिकारी टेलीफोन भी रिसीव नहीं कर रहे हैं।

एक माह से चल रही प्रक्रिया
स्थानीय लोगों ने विधायक डॉ. शर्मा को बताया कि यह प्रक्रिया करीब एक माह से चल रही है। पुलिस विभाग की एक बड़ी टीम यहां निरीक्षण करने आयी थी। करीब एक सप्ताह से दस दिन के बीच यहां पुलिस चौकी भवन के लिए निर्माण कार्य भी प्रारंभ हो गया। आज विधायक डॉ.शर्मा को जब पता चला तो वे वरिष्ठ नेता छोटे भैया चौधरी (Senior leader Chhote Bhaiya Chaudhary) और जयकिशोर चौधरी (Jaikishor Chaudhary) के साथ मौके पर पहुंचे और पुलिस के आला अफसरों से बात करके काम रुकवाया। विधायक डॉ. शर्मा का कहना है कि यह दशहरा मैदान है, यहां कार्यक्रम होते हैं, इस मैदान को इस तरह से खत्म नहीं करने दिया जाएगा।

रिकार्ड से हटना मुश्किल हो रहा
विधायक डॉ.सीतासरन शर्मा ने कहा कि यह जगह पुलिस हाउसिंग को तीन बार आवंटित हो रही है, हमने लगातार विरोध किया। लेकिन, शासकीय रिकार्ड में जो चीज दर्ज हो जाए तो उसे हटवाना मुश्किल होता है। हम अब प्रदेश स्तर पर राजस्व रिकार्ड में इसे हटवाकर दशहरा मैदान के लिए सुरक्षित करायेंगे, ताकि बार-बार यहां इस तरह की स्थिति निर्मित न हो। आज उन्होंने काम बंद कराया और किसी प्रकार की कोई दुर्घटना न हो, इसके लिए वहां नींव के लिए खोदे गये गड्ढे भरवाये हैं।

बिना अनुमति कैसे किया काम
विधायक डॉ.सीतासरन शर्मा ने कहा कि उन्होंने पीआईयू, पीडब्ल्यूडी, नगर पालिका और हाउसिंग बोर्ड से पूछा। किसी के पास कोई जानकारी नहीं थी। पता चला कि पुलिस हाउसिंग यह काम करा रहा है। प्रोजेक्ट इंजीनियर, सब इंजीनियर से बात की तो उनका कहना था कि हमें तो जो जगह बतायी, वहां काम कर रहे हैं। पता चला कि एसपी के कहने पर स्थानीय अधिकारियों ने यह जगह बतायी है, हम स्थानीय अधिकारियों से इस विषय में जानकारी लेंगे, बिना नपा की अनुमति कैसे काम कर रहे हैं।

बाउंड्री/गैलरी बनायेंगे
विधायक डॉ.सीतासरन शर्मा ने कहा कि इस तरह से बार-बार मैदान को खत्म करने के प्रयास को रोकने के लिए अब इस मैदान को बाउंड्रीवाल से घेरकर इसे सुरक्षित किया जाएगा। यहां न सिर्फ बाउंड्रीवाल बल्कि गैलरी निर्माण भी करायेंगे। इसके लिए नगर पालिका, विधायक निधि और सांसद से भी बात करके कुछ राशि ली जाएगी। पुरानी इटारसी के इस मैदान में दशहरा और रामलीला पर्व का आयोजन होता है, इस तरह से यहां के लिए यही एक मैदान है, इसे हम बाउंड्री वाल से सुरक्षित करेंगे।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: