Video: अब निजी अस्पताल Private hospitals निर्धारित दरों पर कर सकेंगे कोरोना मरीजों का इलाज

Video: अब निजी अस्पताल Private hospitals निर्धारित दरों पर कर सकेंगे कोरोना मरीजों का इलाज

कोरोना से बचाव और जनजीवन को सामान्य बनाने के लिए पुनरीक्षित गाइडलाइन का क्रियान्वयन करें

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान Chief Minister Shivraj Singh Chauhan ने शहरी क्षेत्रों में कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए कोविड से बचाव के लिए आवश्यक उचित व्यवहार का पालन और उसका प्रचार-प्रसार करने की बात कही। साथ ही उन्होंने कहा कि अब निजी अस्पताल private hospital भी निर्धारित दरों पर कोरोना मरीजों का उपचार कर सकेंगे। चौहान ने कहा कि कोरोना से बचाव और जनजीवन को सामान्य बनाने के लिए पुनरीक्षित गाइड लाइन का क्रियान्वयन आवश्यक है। इसके तहत प्रत्येक व्यक्ति को अपने बचाव के लिए कोरोना प्रोटोकॉल Protocol का आवश्यक रूप से पालन करना होगा।

हर जिले में स्थापित होंगे कमांड एवं कंट्रोल सेंटर Command and control center
मुख्यमंत्री चौहान Chief Minister Shivraj Singh Chauhan ने कहा कि अब पॉजीटिव रोगी के द्वारा उसके उपचार में सहयोग और कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग Contact tracing में रोगी और उसके परिवार की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। पॉजीटिव रोगी को पूरी जानकारी लिखित में उपलब्ध कराने के लिए ब्राउशर प्रदान किया जाएगा। बिना लक्षण वाले अथवा मंद लक्षण वाले पॉजीटिव रोगियों के लिए होम आइसोलेशन को प्रोत्साहित किया जाएगा। इन रोगियों की बेहतर मॉनीटरिंग के लिए जिला स्तर पर कमांड एवं कंट्रोल सेंटर स्थापित किया जाएगा। कोरोना से बचाव के लिए सतर्क रहने के उद्देश्य से पल्स ऑक्सीमीटर, थर्मामीटर के उपयोग और सार्थक लाइट एप डाउनलोड करने को प्रोत्साहित किया जाएगा।

वीडियो कॉल द्वारा होगी मॉनिटरिंग  Video call will be monitored
होम आइसोलेशन मरीजों से सेंटर में तैनात डॉक्टर दिन में दो बार आवश्यक रूप से वीडियो कॉल कर स्वास्थ्य की जानकारी लेंगे। इन केन्द्रों पर एम्बुलेंस अनिवार्यत रहेगी। किसी भी रोगी का स्वास्थ्य बिगड़ने पर उसे तत्काल अस्पताल शिफ्ट किया जाएगा।

फीवर क्लीनिक Fever Clinicपर लिए जाएंगे सेम्पल
संभावित व्यक्तियों के सेम्पल संग्रहण के लिए फीवर क्लीनिक को प्राथमिक स्त्रोत के रूप में विकसित किया जाएगा। अब घर.घर जाकर सेम्पल संग्रहण की प्रक्रिया बंद होगी। फीवर क्लीनिक पर जाँच तथा सलाह की सभी व्यवस्थाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

निजी चिकित्सालय Private hospital निर्धारित दर पर करेंगे इलाज
कोविड-19 के उपचार के लिए निजी चिकित्सा Private hospital संस्थानों को प्रोत्साहित किया जाएगा। निजी चिकित्सालयों Private hospital के द्वारा कोविड-19 मरीजों का इलाज 29 फरवरी 2020 अथवा उसके पूर्व अधिसूचित रेट लिस्ट Notified Rate List अनुसार ही किया जाएगा। किसी भी स्थिति में अस्पताल इस दर में 40 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि नहीं कर सकेंगे।

शासकीय स्वास्थ्य संस्थानों में होगा क्षमता संवर्धन
कोविड-19 की आगामी महीनों में संभावित स्थिति को देखते हुए शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं में उपयुक्त बेड, ऑक्सीजन आपूर्ति, उपकरण तथा प्रबंधन में निरंतर क्षमता संवर्धन का कार्य किया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक जिले का केपेसिटी एडीशन प्लान बनाकर जिला कलेक्टर्स को उपलब्ध कराया गया है। स्वास्थ्य संस्थान कोविड रोगियों के चिकित्सकीय प्रबंधन से संबंधित अपने अनुभव तथा प्रशिक्षण संबंधी जानकारी परस्पर साझा करेंगे। रोगियों की सुविधा के लिए हेल्प डेस्क स्थापित किए जाएंगे।

कोमोर्बिड रोगियों और 60 वर्ष से अधिक आयु के मरीजों पर विशेष ध्यान
कोविड-19 के संभावित या पॉजीटिव ऐसे रोगी जो अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त हैं या जिनकी आयु 60 वर्ष से अधिक हैए उन्हें विशेष चिकित्सकीय निगरानी में रखा जाएगा।

ग्रामीण क्षेत्रों में संस्थागत क्वारेंटाइन पर रहेगा जोर
मुख्यमंत्री चौहान ने ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना को फैलने से रोकने के लिए संस्थागत क्वारेंटाइन और सघन कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग की प्रक्रिया जारी रहेगी।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: