जनसामान्य को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराएं

जनसामान्य को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराएं

नर्मदापुरम। हितग्राहीमूलक योजनाओं का प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन किया जाए। सुनिश्चित करें कि हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ समय पर मिले।

यह निर्देश नर्मदापुरम संभाग के कमिश्नर श्रीमन शुक्ला ने कमिश्नर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक में संभागीय एवं जिला अधिकारियों को दिए। कमिश्नर श्री शुक्ला ने आज विभिन्न विभागों की विभागवार योजनाओं एवं कार्यक्रमों की बारीकी से समीक्षा कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
कमिश्नर ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की समीक्षा कर संभाग के तीनों जिले में जल जीवन मिशन की प्रगति जानी। उन्होंने नल जल योजनाओं के कार्यों को समय पर गुणवत्ता के साथ पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वास्थ्य और महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा कर निर्देशित किया कि जिला अस्पताल सहित सभी स्वास्थ्य संस्थाओं एवं आंगनवाड़ी केंद्रों का बेहतर ढंग से संचालन किया जाए। जनसामान्य को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिले यह सुनिश्चित करें। उन्होंने आयुष्मान योजना, निरोगी काया अभियान, संपूर्ण टीकाकरण, अंधत्व निवारण, जननी सुरक्षा योजना, आदि योजनाओं की भी समीक्षा कर तीनों जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को समय सीमा में शतप्रतिशत लक्ष्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। कमिश्नर ने महिला एवं बाल विकास विभाग अंतर्गत कार्यक्रमों की समीक्षा कर संयुक्त संचालक और जिला कार्यक्रम अधिकारियों को मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना एवं प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में लक्ष्य के विरुद्ध शत-प्रतिशत प्रगति लाने के निर्देश दिए।
जनजाति कार्य विभाग और स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा कर कमिश्नर श्री शुक्ला ने स्कूलो में शैक्षणिक गुणवत्ता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए विभागीय अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि विभाग अंतर्गत संचालित छात्रावासों की शत प्रतिशत सीट भरी जाए। सुनिश्चित करें कि छात्रवृत्ति के लाभ से कोई भी पात्र वंचित न रहें। उन्होंने निर्देश दिए कि परिसंपत्ति योजना अंतर्गत स्कूलों और छात्रावासों के विशेष मरम्मत और रंग रोगन के कार्य भी शीघ्र पूर्ण किए जाएं। कमिश्नर ने खाद्य एवं सहकारिता विभाग की भी समीक्षा की। उन्होंने तीनों जिले के जिला आपूर्ति नियंत्रक को निर्देशित किया कि राशन का सुचारू रूप से वितरण सुनिश्चित कराएं। बैठक में उपायुक्त श्रीमती अंजलि जोसेफ, संयुक्त आयुक्त जीसी दोहर सहित इन विभागों के संभागीय एवं जिला अधिकारी भी उपस्थित रहे। बैठक में उन्होंने एमपीईबी एवं नगरीय प्रशासन विभाग की समीक्षा की।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!