Health Tips: बच्चों को सर्दी या फ्लू होने पर क्या करें जाने कुछ आसन टिप्स

Health Tips: बच्चों को सर्दी या फ्लू होने पर क्या करें जाने कुछ आसन टिप्स

इटारसी। मौसम के बदलने से तापमान ठंडा या गर्म होने लगता है, ऐसे में बच्चों सर्दी या फ्लू के लक्षण दिखने लगते हैं क्योंकि इस समय सर्दी या फ्लू का मौसम शुरू हो जाता है। सर्दी और फ्लू के मौसम में छोटे से बच्चे को खाँसी और भरी हुई नाक के साथ संघर्ष करते हैं। 5 वर्ष से कम आयु के बच्चे और विशेष रूप से 2 वर्ष से कम आयु के बच्चों को सर्दी और फ्लू के मौसम में विशेष रूप से उच्च जोखिम होता है। ऐसे में कुछ आसान तरीकों से सर्दी जुकाम से बच्चों को छुटकारा दिलाया जा सकता है। इस लेख में जानतें है बच्चों को सर्दी या फ्लू होने पर क्या करें…

खूब सारे तरल पदार्थ दें – Offer plenty of fluids In Hindi

अपने बच्चे को सर्दी और फ्लू के लक्षणों को कम करने और उन्हें बेहतर महसूस कराने लिए उन्हें हाइड्रेटेड (hydrated) रखें। बुखार निर्जलीकरण का कारण बन सकता है। आपका बच्चा उतना प्यासा महसूस नहीं कर सकता जितना कि वह सामान्य रूप से करता है, और पानी पीने पर वह असहज हो सकता है, इसलिए उन्हें बहुत सारे तरल पदार्थ पीने के लिए प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है। निर्जलीकरण शिशुओं में बहुत गंभीर हो सकता है, खासकर अगर वे 3 महीने से कम उम्र के हैं। अपने बाल रोग विशेषज्ञ को कॉल करें यदि आपको संदेह है कि आपका बच्चा निर्जलित है।

निर्जलीकरण के कुछ संकेतों में शामिल हो सकते हैं:

रोते समय कोई आंसू नहीं
सूखे होंठ
नरम धब्बे जो धंसा-से लगते हैं
एक्टिविटी में कमी
24 घंटे में तीन से चार बार से कम यूरिन आना

यदि आपका बच्चा स्तनपान (breastfed) कर रहा है,

तो उसे सामान्य से अधिक बार स्तनपान कराने का प्रयास करें। यदि आपका बच्चा बीमार (sick) है, तो आपका शिशु स्तनपान में कम दिलचस्पी ले सकता है। उनके पास पर्याप्त तरल पदार्थ का सेवन करने के लिए आप उसे कई बार थोड़ा-थोड़ा खाना खिला सकतीं हैं।
याद रखें, आपको छोटे बच्चों को स्पोर्ट्स ड्रिंक नहीं देनी चाहिए। अपने बच्चे के लिए एक चिकित्सक से पूछें कि क्या मौखिक पुनर्जलीकरण समाधान उपयुक्त है। बड़े बच्चों के पास अधिक हाइड्रेशन (hydration) विकल्प हैं।

नाक मार्ग साफ करें – Clear up stuffed nasal passages In Hindi

दवा के बिना बच्चों की भरी हुई नाक (stuffy nose) को साफ करने के कई आसान तरीके हैं।
अपने बच्चे के कमरे में एक कूल- मिस्ट ह्यूमिडिफायर (cool-mist humidifier ) का उपयोग करें। यह बलगम को तोड़ने में मदद करेगा। मशीन में मोल्ड (mold) विकसित हो सकती है इसलिए उपयोग के पहले ह्यूमिडिफायर को सावधानीपूर्वक साफ करना सुनिश्चित करें। एक अन्य विकल्प सेलाइन नाक स्प्रे (saline nasal spray) या बूंदों का उपयोग करना है, जो पतली बलगम को बाहर निकालने का आसान तरीका है। यह भोजन और सोने से पहले (bedtime) विशेष रूप से सहायक है।

खांसी को करने के लिए करें ये उपाय – Loosen the cough in Hindi

यदि आपका बच्चा 1 वर्ष से अधिक का है, तो दवा के बजाय खांसी के लिए शहद (honey) देने का प्रयास करें। आप दिन में कुछ बार 2 से 5 मिलीलीटर (एमएल) शहद दे सकते हैं। कुछ रिसर्च से पता चल है की 1 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के लिए खांसी की दवाओं की तुलना में शहद अधिक सुरक्षित और प्रभावी है। आपको बोटुलिज़्म (botulism) के जोखिम के कारण एक वर्ष से छोटे बच्चों को शहद नहीं देना चाहिए।

बच्चे को पर्याप्त आराम करने दें – Promote rest in Hindi

आराम आपके बच्चे को तेजी से ठीक होने में मददगार साबित होता है। बच्चा बुखार के कारण बहुत गर्म हो सकता है। उन्हें हलके और ढीले कपड़े पहनने को दें और भारी कंबल या अत्यधिक परतों से बचें जो उन्हें गर्म महसूस करा सकते हैं। गुनगुने पानी का स्नान (lukewarm bath) भी उन्हें शांत करने और एक झपकी लेने या रात को सोने के लिए जाने से पहले शरीर को शांत करने में मदद कर सकता है।

जानिए बच्चों को सर्दी या फ्लू होने पर क्या और कब देना है – Know what to give and when in Hindi

वयस्क (Adults) आसानी से सर्दी और खांसी (cold and cough) की दवाएं ले सकते हैं, लेकिन खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) सर्दी और खांसी की दवा (cold and cough medications) देने की सलाह नहीं देते हैं। यदि आपके बच्चे को बुखार या सर्दी के लक्षण हैं, और वह 2 वर्ष से कम उम्र का है, तो अपने बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें कि क्या आपको कोई दवा देने की आवश्यकता है, और आपको कितनी दवा देनी है।
में मदद कर सकता है।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: