सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ छापामारी जल्द

Must Read

इटारसी। नगर पालिका परिषद (Municipal Council) के चुनावों से निवृत होकर अब नगर पालिका (Municipality) की टीम (Team) ने बाजार में सिंगल यूज प्लास्टिक (Single Use Plastic) के खिलाफ मुहिम छेड़ दी है। जल्द ही इस मुहिम का नेतृत्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मदन सिंह रघुवंशी (Sub-Divisional Officer Revenue Madan Singh Raghuvanshi) करेंगे। अब सिंगल यूज प्लास्टिक के विक्रय, संग्रह के खिलाफ छापामारी भी शुरु हो सकती है।  एसडीएम श्री रघुवंशी का कहना है कि अब तक चुनावों की व्यस्तता के कारण इस पर जरूरी ध्यान नहीं दिया जा सका था, अलबत्ता नगर पालिका के कुछ कर्मचारी 1 जुलाई से ही लोगों को जागरुक करने के लिए तैनात कर दिये गये थे।
आज नगर पालिका की टीम ने बाजार में जाकर व्यापारियों को न सिर्फ समझाईश दी बल्कि जिनके पास सिंगल यूज प्लास्टिक और पॉलिथिन (Polythene) मिलीं, सबको जब्त किया। आज टीम ने चार किलो पॉलिथिन जब्त की है। एसडीओ राजस्व (SDO Revenue) मदन सिंह रघुवंशी ने कहा कि 1 जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध है, व्यापारियों को अब इस नुकसानदायक चीज का क्रय-विक्रय और उपयोग बंद करना चाहिए, मुहिम में जहां भी ये चीजें मिलेंगी, विधि अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

नगर पालिका ने की अपील

गैर बायोडिग्रेडेबल (Non-biodegradable) 100 माइक्रोन से कम वाले प्लास्टिक बैग (plastic bags with less than 100 microns) प्लास्टिक (Plastic) उत्पादों के उपयोग बिक्री और भंडारण आदि पर प्रतिबंध के संबंध में नगर पालिका परिषद इटारसी ने अपशिष्ट प्रबंधन नियम 2021 (Waste Management Rules 2021) के नियम पांच के अनुसार शहर के संपूर्ण नागरिकों से अपील की एवं समझाई दी है कि निकाय सीमा क्षेत्र के अंतर्गत 100 माइक्रोन से कम मोटाई वाले प्लास्टिक के उपयोग पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाया है। यदि कोई दुकानदार कोई व्यक्ति कोई संस्थान आदि में गैर बायोडिग्रेडेबल 100 माइक्रोन से कम मोटाई के प्लास्टिक बैग, पीवीसी (PVC) के बैनर (Banners) एवं अन्य सिंगल यूज प्लास्टिक जिसमें प्लास्टिक के झंडे, कैंडी स्टिक (Candy Sticks), सजावट में उपयोग होने वाले थर्माकोल (Thermocol), बैलून (Balloons) में उपयोग होने वाली प्लास्टिक की डंडी, स्वीट बॉक्स (Sweet Boxes), निमंत्रण पत्र, सिगरेट पैकेट (Cigarette Packets) आदि पर प्रतिबंध लगाया है।
नगर पालिका ने प्रत्येक दुकानदारों एवं बाजार क्षेत्र में अपील एवं समझाइश दी गई कि आप प्लास्टिक का उपयोग न करें और ना ही किसी को करने दें, उपयोग करते पाए जाने पर वैधानिक कार्यवाही की जाएगी। आज नगर पालिका के स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शहर से 4 किलो प्लास्टिक पॉलिथीन जब्त की गई। स्वास्थ विभाग की टीम में स्वच्छता निरीक्षक आरके तिवारी, राजेंद्र मालवीय, अजय यादव, कमलकांत, जगदीश पटेल, दीपक दुबे शामिल थे।

  • इनका कहना है…
    केन्द्र सरकार ने 1 जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाया है, नगर पालिका निर्वाचन में व्यस्तता के कारण नगर पालिका कर्मचारियों ने कार्रवाई की है, जल्द ही हम बाजार में इसके खिलाफ अभियान चलाएंगे और जो भी आवश्यक कार्रवाई होगी की जाएगी।
    मदन सिंह रघुवंशी, एसडीओ राजस्व
  • पूरे देश में सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाया है, हमारा सभी दुकानदारों से अनुरोध है कि वे इसका प्रयोग बंद कर दें और किसी अन्य को भी न करने दें। शहर की स्वच्छता और पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाने में प्रशासन का सहयोग करें।
    श्रीमती हेमेश्वरी पटले, सीएमओ इटारसी
spot_img
- Advertisement -spot_img

Latest News

लायंस क्लब के शिविर में 8 नये मधुमेह के रोगी मिले

इटारसी। लायंस क्लब इटारसी Lions Club Itarsi कपल के तत्वावधान में ग्राम जुझारपुर में निशुल्क मधुमेह परीक्षण एवं स्वास्थ्य...

More Articles Like This

error: Content is protected !!