बांध के कैचमेंट एरिया में बारिश, रात को या सुबह गेट खुलने की संभावना

बांध के कैचमेंट एरिया में बारिश, रात को या सुबह गेट खुलने की संभावना

इटारसी। तवानगर (Tawanagar) में अच्छी बारिश हुई है। दोपहर में बने मौसम के बाद यहां शाम 6 बजे तक 50.2 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड ( Record) की गई। इससे तवा बांध (Tawa Dam) में करीब दो पाइंट (Point) जलस्तर की बढ़ोतरी हुई है। उधर पहाड़ों पर भी बारिश होने से तवा में पानी तेजी से आना प्रारंभ होगा तो तवा बांध के गेट (Gate) खोलकर पानी छोड़ा जा सकता है। वर्तमान में तवा का जलस्तर 1156.40 फीट है, जो गवर्निंग लेवल (Governing Level) से महज डेढ़ फीट कम है।
तवा के कैचमेंट एरिया (Catchment Area) में अच्छी बारिश हुई है। पहाड़ों से उतरकर पानी जब तवा बांध में पहुंचेगा तो जलस्तर में बढ़ोतरी होगी। संभव है कि रात में बांध का जलस्तर तेजी से बढ़े और गवर्निंग लेवल को पार कर जाए। यदि ऐसा होता है तो संभव है, बांध प्रबंधन (Dam Management) बांध के गेट खोलकर कुछ पानी डिस्चार्ज (Discharge) करे।
अभी तवा बांध प्रबंधन ने एचईजी पॉवर हाउस (HEG Power House) को ट्रॉयल (Trial) के लिए पानी देना प्रारंभ किया है। कल से पॉवर प्लांट (Power Plant) चालू करने पूरी क्षमता से पानी देने की संभावना है। तवा से एचईजी को बिजली बनाने के लिए करीब चार हजार क्यूसेक (Cusec) पानी दिया जाता है। जिस तरह से मौसम विभाग से संकेत मिल रहे हैं, उससे लगता है कि कुछ घंटों में ही बांध में गवर्निंग लेवल 1158 पार कर जाएगा। ऐसा होता है तो बांध प्रबंधन को वाटर लेबल मेंटेन (Water Label Maintenance) रखने के लिए पानी छोडऩा पड़े।

गांवों में जानकारी देते हैं

जब भी बांध प्रबंधन पानी छोड़ता है, तो तवा नदी किनारे के गांवों को सचेत करने प्रशासन को इत्तला दी जाती है। हालांकि अभी यदि गेट खोले भी गये तो केवल वाटर लेवल मेंटेन रखने के लिए कम मात्रा में पानी छोड़ा जाएगा जिससे नदी में बहुत अधिक पानी नहीं पहुंचेगा। गांवों को उस वक्त ज्यादा सचेत रहने को कहा जाता है, जब बांध से बड़ी मात्रा में पानी छोड़ा जाता है और इस कारण बाढ़ की संभावना बनती है।

TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!